My Name Is Khan, I Am Not……….

Share It

William Shakespeare ने क्या खूब कहा है नाम में क्या रखा है ?, वैसे भी इंसान की पहचान काम से होती है नाम से नहीं। फ़िलहाल नाम के भंवर में फस गए हैं खान सर (Khan Sir) , आज हम खान सर के नाम वाले सवाल को सॉल्व करने की कोशिश करेंगे लेकिन उससे पहले मै यही कहना चाहूंगा दुनिया में कई सारे ऐसे प्रसिद्ध हस्ती हैं जिनका असली नाम बहुत कम ही लोग जानते है। जैसे ट्रेजडी किंग कहे जाने वाले दिलीप कुमार साहब (Dilip Kumar) , बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना(Rajesh Khanna) , धर्मेंद्र(Dharmendra), जीतेन्द्र(Jitendra), मिथुन चक्रवर्ती(Mithun Chakrawarti), सनी देओल(Sunny Deol),अक्षय कुमार(Akshay Kumar), या फिर अपने समय की मशहूर कलाकारा नरगिस(Nargis), मधुबाला(Madhubala), ,,,,,,और भी कई सारे शायद इतने की अगर इन सारे सेलिब्रिटीज के असली नाम खोजने लगे तो दिन का दुपहरिया कैसे पार होगा पता ही नहीं चलेगा।

लेकिन आपने ये भी सुना होगा की नाम ही काफी है। लेकिन वो नाम भी कब काफी होती है जब आपका वैसा काम हो। माँ अपने बच्चे का नाम राम तो रख देती है लेकिन रावण कोई भी रखना नहीं चाहता। कारण सिर्फ एक ही है उनके कर्म।

आज हम नाम के ऊपर इतनी चर्चा इसीलिए कर रहें हैं क्योंकि आज कल नाम को लेकर खूब चर्चा बनीं हुई है, शायद कोरोना और बेरोजगारी से बड़ा मुद्दा नाम का हो गया है। वैसे खान सर ने अपनी पहचान नाम से नहीं काम से बनाई है और उनका क्या बहुत लोगो का मानना है शिक्षक का सिर्फ एक ही धर्म होता है और वो है समाज को शिक्षित करना।

आपका नाम क्या है ? इस सवाल के घेरे में आ गए हैं पटना के खान सर। अपने बेबाक और मजाकिया अंदाज से मुश्किल से मुश्किल सवालों को आसानी से समझाने वाले खान सर के सामने ये एक ऐसा सवाल आ गया है जिसका जवाब वो नहीं दे पा रहे हैं, ऐसा नहीं है की इस सवाल का केमिकल सोलुशन उनके पास नहीं है या कोई टफ फार्मूला वाला सवाल है बस उनकी सोच है की जब तक उनके यूट्यूब चैनल पे 10 मिलियन चेले ना हो तब तक ये सवाल सॉल्व नहीं करेंगे।

अब वो दिन दूर नहीं जब खान सर अपना असली नाम बता दें। क्योंकि यूट्यूब पे उनके चलो की बढ़ोतरी बड़ी तेजी से हो रही है।

फ़िलहाल खान सर अपने नाम को लेकर विवादों में घिरे हुए हैं कि उनका असली नाम क्या है फैजल खान या अमित सिंह, ये विवाद उस वक़्त तूल पकड़ा जब खान सर (Khan Sir) का त्योहारी परिधान में राखी बंधवाते हुए वीडियो वायरल होने के साथ साथ अमित कुमार (Amit Kumar) नाम बताते हुए वीडियो वायरल हुआ।

इसपे खान सर कहते है की पूरा झूठ से ज्यादा खतरनाक होता है आधा सच। खान सर के पुरे वीडियो में से सिर्फ ये क्लिप ही वायरल हुआ जिससे भ्रामक स्थिति पैदा हुई और खान सर कहते हैं आप किसी के परिधान से किसी का नाम और धर्म पे सवाल नहीं कर सकते, खान सर बेशक इस्लाम धर्म से सम्बन्ध रखते हैं लेकिन सबसे पहले वो भारतीय हैं। और जो पंचर की दुकान वाला वीडियो वायरल हो रहा है वो तहरीक-ए-लब्बैक को बोला था ना की किसी विशेष समुदाय को।

हालांकि हाल ही में एक चैनल को दिए इंटरव्यू में खान सर ने अपने नाम का हिंट देते हुए बताया कि मेरे दो नाम फेमस है एक अमित सिंह एक फैजल खान जिसमे अमित सिंह तो पूरा गलत है ,,,,बाकि समझदार के लिए इशारा ही काफी है।