Guinness World Record : दो चार नहीं पुरे 10 बच्चे पैदा कर बनाया रिकॉर्ड

Share It

जब कोई बच्चा जन्म लेता है तो घर में रौनक सी आ जाती है। चारों तरफ खुशहाली छा जाती है। आपने घर में जुड़वाँ बच्चे होने की खबर भी सुनी होंगी, लेकिन कभी आपने बच्चा पैदा करने पर Guinness World Record बनाने की खबर सुनी है। दक्षिण अफ्रीका (South Africa ) के Gauteng की एक महिला के नाम दुनिया में सबसे ज्यादा बच्चों को एक साथ जन्म देने का रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। गोसियामी धमारा सिटहोल (Gosiame Thamara Sithole) नाम की महिला ने एक साथ 10 बच्‍चों को जन्‍म दिया है।

37 साल की गोसियामी ने एक साथ 10 बच्चों को सिजेरियन ऑपरेशन (Caesarean-section) के ज़रिये जन्म दिया। इन 10 बच्चों में से 7 लड़के और 3 लड़कियां हैं। अपनी सभी बच्‍चों को स्‍वस्‍थ देखकर परिवार के सभी सदस्‍य काफी खुश हैं और सब मिल जुलकर बच्‍चों की देखभाल कर रहे हैं। इस अफ्रीकी महिला के पहले से ही 6 साल के जुड़वां बच्‍चे हैं।

प्रेग्‍नेंसी के दौरान डॉक्‍टरों ने 6 बच्चों की उम्मीद जताई थी। गोसियामी और उनके पति तेबोहो सोतेत्सी (Teboho Tsotetsi) को 8 बच्चों की उम्मीद थी। बाद में स्कैन में ये बात सामने आई कि वे 10 बच्चों की मां बनने वाली हैं। पहले ये बच्चे गलत ट्यूब में फंस गए थे, जिसकी वजह से स्कैन में दिख नहीं पा रहे थे।

इससे पहले ये रिकॉर्ड मई महीने की शुरुआत में मोरक्को में माली की हलीमा सिसी (Halima Cisse) के नाम था। उन्होंने एक साथ 9 बच्चों को जन्म दिया था। इसमें पांच लड़कियां और चार लड़के शामिल हैं। बता दें कि गोसियामी ने हलीमा सिमी का रिकॉर्ड मात्र एक महीने के अंदर ही तोड़ दिया।