HIT-COVID : घर पे आइसोलेट हो इस एप्प के सहारे, बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने किया लॉन्च

Share It

Trending Bihar, Central Desk

बिहार में कोरोना महामारी को लेकर बीते कुछ दिनों से लॉकडाउन है पर सरकार अभी भी पूरी सावधानी बरत रही है। इस महामारी से निपटने के लिए बिहार सरकार ने HIT-COVID मोबाईल ऐप लॉन्च किया है। यह Home Isolation Tracking Covid App होम आइसोलेटेड मरीजों की मदद करेगा। इस ऐप को बिहार राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम द्वारा सूचना एवं प्रावैधिकी विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के मार्गदर्शन में तैयार किया गया है।

कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में यह ऐप एक प्रमुख हथियार साबित हो सकता है। यह ऐप होम आइसोलेटेड लोगों को चिह्न्ति कर उनकी उचित देखरेख करेगा। इस ऐप के जरिए घर में इलाज करा रहे मरीजों को ऑक्सीजन से लेकर दूसरी पूरी जानकारी मिल सकेगी। अगर किसी मरीज की तबियत ज्यादा खराब होती है तो स्वास्थ विभाग के कर्मचारी घर जाकर उनका हाल-चाल जानेंगे और जरूरत पड़ने पर इलाज की व्यवस्था घर पर ही की जाएगी।

यह ऐप स्वास्थ्य विभाग के मार्ग दर्शन में कोरोना महामारी से बचाव के लिये BELTRON द्वारा विकसित किया गया है। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इस ऐप के ऑनलाइन मॉनिटरिंग सिस्टम को सुपौल, गोपालगंज, औरंगाबाद, नालंदा तथा भागलपुर में चालू कर दिया गया है। इस महामारी के खिलाफ बिहार सरकार ने तकनीक का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने का फैसला किया है।

यह बेहद यूजर फ्रेंडली ऐप है। इस महामारी में कई मरीज होम आइसोलेशन में अपना इलाज करा रहे। इस ऐप के जरिये स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के द्वारा मरीजों के घर पर जाकर प्रतिदिन उनके शरीर का तापमान और ऑक्सीजन स्तर की जांच की जा सकेगी। इसमें मदद के और हाथ बढ़ाने के लिए ग्रामीण इलाके में स्वास्थ्य परामर्शियों को भी प्रशिक्षित किया गया है।