Bihar में तेज हवा के साथ वज्रपात और बारिश का अलर्ट, 48 घंटे के बाद फिर सताएगी गर्मी

Share It

PATNA : बिहार (Bihar) में पिछले 2 दिनों से लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत है. कई जिलों में बारिश हो रही है, जिससे मौसम खुशनुमा बना हुआ है. वहीं बदलते मौसम को देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है. Bihar Weather Update…

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटे तक बिहार के उत्तरी भागों और दक्षिण-पूर्व के कुछ भागों में तेज हवाएं चलेंगी. 40 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाएं आंधी का रूप ले सकती हैं. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि तेज हवा के बीच संभावित इलाकों में बादल गरजने और बिजली चमकने के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी.

मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान दिन के तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा. हालांकि अधिक तापमान में अगले दो से तीन दिनों में 2 से 3 डिग्री की गिरावट देखी जा सकती है. इसके बाद कुछ दिनों तक थोड़ी राहत होगी.

इधर पूरे राज्य में पूर्वी एवं दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह बना हुआ है. इसकी रफ्तार भी 15 किलो मीटर तक है. इसके साथ ही एक च्रकवाती परिसंचरण का क्षेत्र दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश और उसके आस पास के इलाकों में स्थति है.

ऐसे मौसमी कारकों की वजह से अगले 24 घंटे में राज्य के उत्तरी भागों के कुछ स्थानों, दक्षिण पूर्व के बांका, भागलपुर और दक्षिण पश्चिम के कैमूर, रोहतास और औरंगाबाद में एक दो स्थानों पर 40 से 50 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी. इस दौरान गरज के साथ बिजली चमकने के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है.

बीते 2 दिनों में राज्‍य के कई हिस्‍सों में तेज आंधी और बारिश के कारण कमोबेश हर हिस्‍से में अधिकतम और न्‍यूनतम तापमान में राहत मिली है. पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक राज्‍य में 3 मई तक ऐसे हालात बने रहने की उम्‍मीद है. 4 मई से बारिश का सिलसिला पूरी तरह थम जाएगा. इसके बाद तापमान में वृद्धि का सिलसिला फिर तेज होगा.

आज के लिए मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान की बात करें तो आज राज्‍य के उत्‍तरी और दक्षिणी-पूर्वी हिस्‍से में बिजली गरजने और 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. इन इलाकों में मेघगर्जन और बारिश के भी आसार हैं.

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सोमवार को बिहार के पूर्णिया, सुपौल, अररिया में हल्‍के से मध्‍यम दर्जे की बारिश के साथ ही तेज हवाएं चलने के आसार हैं. वहीं सीतामढ़ी, शिवहर, पश्‍चिम चंपारण और मधुबनी जिले में बारिश और तेज हवाओं के साथ ही ओले भी गिर सकते हैं.