Asani Cyclone: बिहार में ‘आसानी’ तूफान का असर, 12 मई तक तेज आंधी-पानी का अलर्ट

Share It

PATNA : बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में उठे ‘असानी’ चक्रवात (Asani Cyclone Update) का असर बिहार पर भी पड़ा है. कई जिलों में आज सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं. तूफान की वजह से 12 मई को पूर्वी-पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, बांका, किशनगंज, भागलपुर सहित 15 जिलों में हल्की बारिश के आसार हैं. इस दौरान 13 से 17 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

मौसम विभाग के मुताबिक तूफान का प्रभाव ओडिशा, आंध्र प्रदेश के साथ ही झारखंड के कुछ हिस्से में रहेगा, जिससे आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश होगी. लेकिन, बिहार में इसका प्रभाव 12 मई को आंशिक रूप से दिखाई देगा. हालांकि कई जगहों पर इसका असर दिखना शुरू भी हो गया है.

बिहार के उत्तरी हिस्से में बारिश का सिस्टम एक्टिव है, जिसकी वजह से लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने बताया कि अगले तीन दिनों के भीतर तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है. पूर्वी और दक्षिणी बिहार में भी तापमान में गिरावट आएगी, हल्‍की बारिश हो सकती है. उत्‍तर बिहार में भी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार 9 से लेकर 12 मई तक राज्य के दस जिलों में आंधी पानी की स्थिति बन सकती है. इनमें पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, अररिया, पूर्णिया, किशनगंज और कटिहार शामिल हैं.