Twitter भी मानने लगा भारत सरकार की बात

Share It

भारत सरकार के नए डिजिटल नियमों 2021 का पलान करने को लेकर टालमटोल कर रही सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर (Twitter) के रुख में बदलाव देखने को मिल रहा है। ट्विटर ने इस मामले पर नरम रुख अपनाते हुए बयान जारी किया है।

बयान के अनुसार वह भारत के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध रहा है और अपने प्लेटफार्म पर इस संबंध में सार्वजनिक चर्चा की सुविधा भी दे रहा है। ट्विटर नए दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

ट्विटर (Twitter) ने भारत सरकार को आईटी नियमों के अनुपालन के बारे में लिखा कि दिशा निर्देशों के पीछे अंतर्निहित इरादे का पालन करने के लिए हमने नोडल ऑफिसर और रेजिडेंट ग्रीवांस ऑफिसर को अनुबंध के आधार पर नियुक्त किया है। हम स्थायी आधार पर पद भरने के लिए भर्ती करते हैं। हम मुख्य अनुपालन अधिकारी की नियुक्ति को अंतिम रूप देने के उन्नत चरणों में हैं और हम अगले कई दिनों में आपको अतिरिक्त विवरण प्रदान करने की योजना बना रहे हैं।

इससे पहले सरकार ने पिछले हफ्ते नये नियमों का पालन न करने को लेकर कंपनी को कड़े शब्दों वाला एक अंतिम नोटिस जारी किया था।

नए नियम के अनुसार ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे बड़े सोशल मीडिया मंचों को अतिरिक्त उपाय करने की जरूरत होगी। इसमें भारत में मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत अधिकारी की नियुक्ति आदि शामिल हैं।