गलती या गुनाह ? : हर दिन नए बवाल में फंस रहा है Twitter

Share It

जब से भारत सरकार के नए आईटी नियम आए हैं तब से ही केंद्र सरकार और सोशल मीडिया प्लेटफार्म के बीच तनातनी जारी है। आये दिन ट्विटर (Twitter) अपने गलतियों के कारण ट्रेंड करता रहता है। ट्विटर कभी किसी नेता का ब्लू टिक हटा देता है, तो कभी किसी का अकाउंट ब्लॉक कर देता है। हाल में ट्विटर ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक कर दिया था। और अब फिर से ट्विटर ने एक और बड़ी गलती कर दी है, जिसका खामियाजा उसे भुगतना करना पड़ सकता है।

Twitter ने भारत के नक्शे से छेड़छाड़ करते हुए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश बता दिया है। ट्विटर ने यह गलती ऐसे समय पर की है जबकि भारत के आईटी कानून को लेकर सरकार से तकरार चल रहा है। ट्विटर ने भारत के आईटी व कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद का ट्विटर हैंडल एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया था। सरकारी सूत्रों के मुताबिक माना जा रहा है कि सरकार आने वाले दिनों में ट्विटर पर सख्त कार्रवाई कर सकती है। इससे पहले ट्विटर ने लेह को भी चीन का हिस्सा बना दिया था। इस वाक्ये के बाद सरकार ने ट्विटर को चेतावनी देते हुए कड़ी आपत्ति जताई थी।

हाल ही में नाइजीरिया में माइक्रोब्लॉगिंग साइट को इसी तरह की गतिविधियों की वजह से बैन किया गया है। Twitter ने यह गलती अपने करियर पेज पर Tweep Life सेक्शन के वर्ल्ड मैप में की है। इस सेक्शन में कंपनी यहां ये दर्शाती है कि दुनिया भर में ट्विटर की टीम है। इस मैप में भारत का मैप भी शामिल है। लेकिन वेबसाइट पर भारत का जो नक्शा दिखाया है, उसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को शामिल नहीं किया है। यानी इन्हें बॉर्डर के बाहर दिखाया गया है। अभी तक इस मामले में ट्विटर का स्टेटमेंट नहीं आया है।