Bihar में 6 साल से बंद पड़े इस रूट पर दौड़ेगी ट्रेन, CRS ने किया निरीक्षण

Share It

PURNEA : बिहार (Bihar) के पूर्णिया से एक अच्छी खबर निकल कर सामने आई है. जहां पिछले छह साल से बंद पड़े बनमनखी-बिहारीगंज रेलखंड पर जल्द ही ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया जायेगा. जिससे अब वहां रहने वाले लोगों को ट्रेन की यात्रा करना आसान हो जायेगा. इसको लेकर रेलवे के मुख्य संरक्षा आयुक्त यानी सीआरएस (CRS) ने पूर्णिया के बरहरा कोठी से लेकर बिहारीगंज रेलखंड का निरीक्षण किया.

CRS एएम चौधरी समस्तीपुर, डीआरएम (DRM) के साथ ट्रेन से पहले बनमनखी जंक्शन पहुंचे. फिर वहां से वह ट्रेन से बरहरा कोठी स्टेशन पहुंचे. बड़हरा कोठी से बिहारीगंज तक पहले ट्रॉली से सफर कर ट्रैक का निरीक्षण किया, इसके बाद बिहारीगंज से ट्रेन से ही वह बनमनखी लौटे. इस दौरान 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से ट्रेन चलवाकर सीआरएस ने बरहरा कोठी बिहारीगंज रेलखंड के नये ट्रैक का निरीक्षण किया.

इस दौरान मौके पर मौजूद समस्तीपुर डिवीजन के डीआरएम आलोक अग्रवाल ने बताया कि सीआरएस का इंस्पेक्शन हो गया है और जो छोटी मोटी कमियां है उसको ठीक करने का निर्देश दिया गया है. इसके बाद सीआरएस (CRS) के द्वारा रेलवे मंत्रालय को इसकी रिपोर्ट भेजी जाएगी. सब कुछ अगर ठीक-ठाक रहा फिर भी कम से कम 25 दिन ट्रेन के परिचालन में लग जाएंगे.

गौरतलब है कि आमान परिवर्तन के कारण 2016 से ही बनमनखी से बिहारीगंज तक ट्रेन का परिचालन बंद था. लेकिन 2019 में बनमनखी से बड़हरा कोठी तक मात्र 17 किलोमीटर तक ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया था. शेष 12 किलोमीटर बरहरा कोठी से बिहारीगंज की दूरी के बीच ट्रेन का परिचालन शुरू नहीं हुआ था.

फिलहाल अब सीआरएस के इंस्पेक्शन के बाद इस रूट पर भी जल्द ट्रेन का परिचालन शुरू होने की संभावना है. इससे इस इलाके के लाखों लोगों को फायदा मिलेगा. निरीक्षण के बाद 2016 से बंद पड़े बड़हरा कोठी बिहारीगंज रेलखंड पर अब जल्द ट्रेन के परिचालन की लोगों में उम्मीद जगी है. लोग बेसब्री से उस दिन का इंतजार कर रहे है. जिस दिन यहां ट्रेन दौड़ेगी.