बिहार में सपनों का मकान तोड़ कर बनेगा विकास का फ्लाईओवर

Share It

चिरैयाटांड़ पेट्रोल पंप के आसपास कई मकान तोड़े जायेंगे क्यूंकि मीठापुर से करबिगहिया के बीच 7.5 मीटर चौड़े एक्सप्रेस फ्लाईओवर का निर्माण होने वाला है। तोड़े जाने वाले निजी भूमि और मकान के लिए मुआवजा राशि का भी आवंटन कर दिया गया है। इस नए फ्लाईओवर के बनने के बाद सचिवालय, गर्दनीबाग, आयकर गोलंबर, बुद्ध मार्ग और न्यू बाईपास से डायरेक्ट कंकड़बाग तक की कनेक्टिविटी हो जाएगी। जनता इन जगहों पर बिना किसी सिग्नल के बिना रुके अपने गंतव्य तक पहुँच सकेंगे हैं।

जंक्शन, एक्जीबिशन रोड और करबिगहिया की ओर से वाहनों के आवागमन के कारण इस एरिया में लोगों को काफी जाम का सामना करना पड़ता है। तीन मार्गों से कंकड़बाग की ओर आने वाले वाहनों को फ़िलहाल 12 फीट चौड़ी सर्विस लेन से गुजरना पड़ता है। और इस नए फ्लाईओवर के लिए अब चिरैयाटांड़ पेट्रोल पंप के आसपास के मकानों को तोड़ कर 900 मीटर लंबे, 7.5 मीटर चौड़े नए फ्लाईओवर के निर्माण किया जायेगा। मुआवजे के भुगतान के लिए 87 करोड़ रुपये आवंटित किये गए हैं। करीब 1.80 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस फ्लाईओवर का 900 मीटर हिस्सा चिरैयाटांड़ से पूरब और 900 मीटर करबिगहिया की ओर बनेगा।

फ़िलहाल चिरैयाटांड में फ्लाईओवर के ऊपर से एक्सप्रेस फ्लाईओवर में क्रास करत है। इसकी ऊंचाई तक़रीबन 82 फीट है। राजधानी में बेली रोड नहर फ्लाईओवर के बाद यह दूसरा क्रास फ्लाईओवर बने वाला है। इस एक्सप्रेस फ्लाई को अगले साल तक और दिसम्बर तक करबिगिया रोटरी का निर्माण होने की संभावना है।