अब Road Cross कीजिये बेझिझक, Patna को मिल रहा दो फुट-ओवर ब्रिज का सौगात

Share It

रोज़ हम सड़क दुर्घटना की खबरें सुनते हैं। बीजी रोड होने के कारण पैदल चलने वाले लोगों को खास कर ज़्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। मगर अब हमें इन सारी समस्याओं से निजात मिलेगा। बिहार में विकास की दौर चल पड़ी है। आये दिन कई योजनाओं को हरी झंडी दिखाई जा रही है। इन्हीं में से एक है फुटओवर ब्रिज का निर्माण। दरअसल, पटना (Patna) में गाँधी मैदान और मौर्यालोक के पास फुटओवर ब्रिज को बनाने की प्लानिंग की गयी है।

पटना स्मार्ट सिटी के अंतर्गत चुने गए एरिया बेस्ड डेवलपमेंट क्षेत्र में ही फुटओवर ब्रिज का निर्माण होना है। इसके अंतर्गत कोतवाली से मौर्यालोक और गाँधी मैदान से संत जेवियर स्कूल तक फुटओवर ब्रिज बनेंगे। यहाँ का इलाका काफी व्यस्त होता है। यहाँ पर फुटओवर ब्रिज का निर्माण होने से लोगों को सड़क पैदल पार करने में सहूलियत होगी। इसे बनाने में लगभग 4.98 करोड़ रूपए खर्च होंगे।

राजधानी पटना की व्यस्त सड़को पर पैदल चलने वाले लोगों के सहूलियत के लिए इस फुटओवर ब्रिज का निर्माण किया जायेगा। भीड़ भाड़ वाले और बीजी रोड पर इससे लोगों को पुल के जरिये सड़क पार करने में आसानी होगी, साथ ही ट्रैफिक भी सामान्य रहेगा। इन फुटओवर ब्रिज पर रंगीन रोशनी की भी व्यवस्था की जाएगी, ताकि रात के समय में भी इसका इस्तेमाल किया जा सके।

पटना स्मार्ट सिटी की तरफ से परियोजनाओं को धीरे-धीरे गति मिल रही रही है। स्मार्ट सिटी की प्रोजेक्ट में डाकबंगला चौराहा, कारगिल चौक, गांधी मैदान, सेंट जेवियर स्कूल और आयकर गोलंबर के पास फुटओवर ब्रिज को बनाने की प्लानिंग की गयी थी। इसके साथ लोगों के चढ़ने-उतरने के लिए एस्केलेटर भी लगाई जाने की भी बात हुई थी। लेकिन पहले फेज में स्मार्ट सिटी की तरफ से ये सुविधा दो जगह दी जा रही है।