Nitish Kumar : एक ऐलान पांच करोड़ पौधे लगाने का

Share It

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने विश्व पर्यावरण दिवस पर एक बहुत बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने एक साल के भीतर राज्य में पांच करोड़ पौधे लगाने के अभियान की घोषणा की। उन्होंने अपने आधिकारिक निवास के परिसर में महोगनी का पौधा लगाकर इस अभियान की शुरुआत की। वित्तीय वर्ष 2021-22 में मुख्यमंत्री के व्यापक अभियान ‘जल जीवन हरियाली’ के तहत राज्य सरकार का लक्ष्य प्रदेश में पांच करोड़ पौधे लगाना है।

यह लक्ष्य पर्यावरण, वायु एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा रखा गया है। नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने इसकी जानकारी ट्वीटर के माध्यम से दी। उन्होंने ट्वीटर पर अपनी एक तसवीर साझा की जिसमें वो पौधे लगते हुए नज़र आ रहे हैं। उन्होंने ट्ववीट करते हुए लिखा “विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधारोपण कर मिशन 5.0 करोड़ पौधारोपण के लक्ष्य की शुरुआत की।”

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आज सभी वन प्रमंडल में वृक्षारोपण की औपचारिक शुरुआत भी की गई। मनरेगा द्वारा भी प्रत्येक जिलों में पौधों के रोपन का कार्य प्रारंभ किया गया। इस अभियान के अंतरगत प्रदेश के ग्रामों में जीविका दीदियों द्वारा उनकी भूमि पर पौधारोपण कार्य की भी शुरुआत की गयी। इसके साथ ही कई गैर-सरकारी संगठनों और अर्द्धसैनिक बलों के जवानों ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में पौधारोपण किया।

इस अभियान के लिए वन विभाग की ओर से 5.5 करोड़ पौधे तैयार किए जा रहे हैं, जिसमें से 1.24 करोड़ पौधे विभाग की ओर से ही लगाए जाएंगे। जबकि दो करोड़ पौधे ग्रामीण विकास विभाग और 1.50 करोड़ पौधे जीविका स्वयंसेवियों द्वारा लगाए जाएंगे। इसके अलावा 15 लाख पौधे मोबाइल वैन के जरिए आम लोगों के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.