Smart Bihar की सड़के टूटी तो जानिए कहां और कैसे करें शिकायत

Share It

बिहार में विकास की दौर चल पड़ी है और कई काम बड़े तेजी से हो रहे हैं। हमारे राज्य को एक स्मार्ट स्टेट (Smart Bihar) बनाने के लिए रोज़ कोई न कोई नयी- नयी योजनाएं आ रही हैं। राज्य के कई शहरी निकायों में चलने वाली विकास प्रोजेक्ट के तहत सड़कों की खुदाई की गयी है। इसमें काम पूरा होने के बाद भी सड़के चलने योग्य नहीं हो पा रही है। इसके कारण पथ निर्माण विभाग को कई शिकायतें मिल रही है। इसे देखते हुए पथ निर्माण विभाग ने महत्वपूर्ण नंबर, बिहार पथ संधारण मोबाइल ऐप जारी किया है, जिससे आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

बिहार पथ निर्माण विभाग ने इसकी जानकारी ट्वीटर के माध्यम से दी। उन्होंने ट्वीटर पर ट्वीट करते हुए लिखा, “सड़क के रख-रखाव संबंधी पथ निर्माण विभाग के द्वारा जारी महत्वपूर्ण नंबर, बिहार पथ संधारण मोबाइल ऐप पर आप शिकायत/ सूचना दर्ज करा सकते हैं।” विभाग ने ऐसी सड़को को दुरुस्त एवं रख रखाव सम्बंधित मामलों के लिए OPRMC के तहत बनाये गए शिकायत एवं सूचना केंद्र पर आम लोगों से इस सम्बन्ध में सूचना देने की अपील की है।

विभाग ने विकास योजनाओं के दौरान एजेंसियों द्वारा सड़क खोद के छोड़ दिए जाने वाले शिकायत को गंभीरता से लिया है। राज्य के कई शहरी निकायों में चलने वाली विकास प्रोजेक्ट के तहत एजेंसिओं द्वारा पाइपलाइन बिछाने के लिए सड़कों की खुदाई की गयी है, जिसमें एजेंसिओं द्वारा काम पूरा कर अस्थाई रूप से सड़क की मरम्मत तो की जाती है पर इससे सड़क पूरी तरह चलने योग्य नहीं हो पा रही है।

बिहार पथ निर्माण विभाग ने शिकायतें मिलने पर दो दिन में सड़क को चलने योग्य बनाने का निश्चय किया है। इसके लिए पथ निर्माण विभाग द्वारा टॉल फ्री नंबर, व्हाट्सऐप नंबर और ईमेल जारी की गयी है। इसमें लोग खराब सड़को की मरम्मती हेतु शिकयत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर पथ निर्माण विभाग के “बिहार पथ संधारण ऐप” पर www.rmpgrs.in पर लॉग इन कर राज्य के सड़को सम्बन्धी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

बिहार पथ निर्माण विभाग द्वारा शिकायत दर्ज करने हेतु जारी नंबर और ईमेल

Toll Free Number-18003456233
Whatsapp Number- 9470001346
Email- complainroadmaintenance@gmail.com