Bihar : ये है बिहार के मुख्यमंत्री NItish Kumar के मन की बात

Share It

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार (29 मई ) को एक साथ कई मुद्दों पर अपनी विचार रखी। इस सिलसिले में उन्होंने जीविका दीदियों, ब्लैक फंगस और चक्रवाती तूफान यास को लेकर ट्वीट भी किया।

जीविका दीदी

कोरोना संक्रमण के दौर में जीविका दीदियों के योगदान को सराहते हुए नितीश कुमार ने कहा – राज्य के विकास में एवं खासकर कोरोना संक्रमण के दौरान भी ‘जीविका’ दीदियाँ महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं। ‘जीविका’ की यह यात्रा हम सभी के लिए प्रेरणादायक है। साथ ही उन्होंने कहा ‘जीविका’ की यात्रा वर्ष 2006 से महिलाओं को सशक्त एवं स्वावलंबी बनाने के सपने के साथ शुरू हुई थी। तब से लेकर अब तक 10 लाख 27 हज़ार से अधिक स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से 1 करोड़ 27 लाख से ज्यादा परिवार इसमें जुड़ चुके हैं।

ब्लैक फंगस

ब्लैक फंगस को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा, बिहार में ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है। स्वास्थ्य विभाग को सभी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पतालों में इसके ईलाज के लिए आवश्यक व्यवस्था करने को कहा गया है। कोरोना से बचाव के लिए लगातार सावधानी जरूरी है।

तूफान यास

तूफान यास को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा, चक्रवाती तूफान ‘‘यास‘‘ का असर बिहार में कम हो रहा है। संबंधित विभागों एवं जिला प्रशासन को जिलों में पानी, बिजली, आवागमन एवं जन-सुविधाओं को बहाल रखने के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा गया है। परन्तु सभी को सजग रहना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा, चक्रवाती तूफान ‘‘यास‘‘ के कारण लगातार बारिश और तेज हवा से कई जिले प्रभावित हुए हैं। निर्बाध बिजली आपूर्ति और सड़क पर आवागमन जारी रहे एवं जल जमाव न हो इसके लिए संबंधित पदाधिकारीगण मुस्तैदी से काम कर रहे हैं। बिहारवासियों को भी मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार सावधानी बरतनी चाहिए।