Telangana के स्थापना दिवस पर आसमान में दिखा अद्भुत नजारा

Share It

आज जहां तेलंगाना (Telangana) का स्थापना दिवस है वही हैदराबाद (Hyderabad) के आसमान में कुछ ऐसा नजारा देखने को मिला जिसे देखकर लोग मंत्र मुक्त हो गए। आज 2 जून हैदराबाद (Hyderabad) के लोगों के लिए काफी खास रहा। क्योंकि आज तेलंगाना स्थापना दिवस मनाया जा रहा है तो उसी बीच हैदराबाद के आसमान में सन हालो (Sun Halo) देखने को मिला। इस अद्भुत नजारे को देखकर लोग काफी आश्चर्यचकित हो गए।

हैदराबाद के लोग उस वक्त हैरान रह गए, जब उन्होंने आसमान में सूरज के चारों ओर एक अद्भुत गोलाकार नजारा देखा। सूरज के चारों ओर एक गोल सतरंगी इंद्रधनुष दिखा, जिसे सन हालो (Sun Halo) के नाम से जाना जाता है। भारत में सन हालो का दिखना थोड़ी आश्चर्य की बात है क्योंकि यह आमतौर पर ठंड देशों में देखा जाता है।

जब लोगों ने सूर्य के चारों ओर एक चमकीला ‘हालो’ देखा तो स्थानीय लोगों ने उसे अपने कैमरे में कैद करने लगे। सूर्य के चारों ओर जो गोलाकार नजारा दिख रहा था वह इंद्रधनुष के रंग की तरह दिखने वाले सतरंगी छल्ले के जैसे नजर आ रहा था। इस नजारे का लुफ्त लोगों ने खूब उठाया। लोगों ने इसके साथ खूब सारी सेल्फियां खींची सोशल मीडिया पर पोस्ट किया।

आपको बता दें ‘सन हेलो’ (Sun Halo) एक प्रकाशीय घटना है, जो वायुमंडल में निलंबित बर्फ के कण के साथ प्रकाश के संपर्क में आने से उत्पन्न होती है। जानकारों के मुताबिक़ जब सूरज धरती से 22 डिग्री के ऐंगल पर होता है तो आसमान में पतली परत वाले बादलों की वजह से यह गोलाकार रिंग बन जाती है। जब सूरज के आसपास नमी भरे बादल होते हैं तब यह दृश्य दिखाई देता है।

हालांकि दृश्य ठंड देशों में दिखाई देते हैं लेकिन दक्षिण भारत के राज्यों में ऐसे दृश्य का दिखना काफी हैरत की बात है। आपको बता दें पिछले दिनों ऐसा ही नजारा झांसी और बेंगलुरु मे देखने को मिला था।