18+ Vaccination : लगता है अब वैक्सीन लग जायेगा, बिहार में 18 से 44 वर्ष के लोगों को वैक्सीन इस दिन से शुरू

Share It

Trending Bihar, Central Desk

बिहार में तेजी से बढ़ती कोरोना महामारी के बीच एक राहत की खबर सामने आई है। बिहार सरकार ने ऐलान किया है कि कल यानी 9 मई से बिहार में 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। सरकार ने जानकारी दी है कि स्वास्थ्य विभाग को वैक्सीन की 3.5 लाख डोज मिल चुकी है। युवाओं के वैक्सीनेशन के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है।

बिहार सरकार की ओर से ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी गई है कि 9 मई से 18 से 44 साल के लोगों के लिए वैक्सिनेशन प्रोग्राम शुरू हो जायेगा। बिहार हेल्थ डिपार्टमेंट ने ट्वीट कर लिखा कि “18-44 वर्ष की उम्र वाले लोगों के लिए टीकाकरण 9 मई, 2021 से शुरू होगा। टीका लगवाने के लिए पहले से रजिस्ट्रेशन और स्लॉट बुकिंग होनी चाहिए। बिहार सरकार ने 18-44 साल की उम्र वाले लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन की 3.5 लाख खुराक प्राप्त की है.”

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

कोरोना वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस पहले की ही तरह है। आपको कोविन पोर्टल (https://selfregistration.cowin.gov.in/) पर या आरोग्य सेतु ऐप या उमंग ऐप के जरिये वैक्सीन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

जरूरी डाक्यूमेंट्स

आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पेंशन डॉक्यूमेंट, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, पैन कार्ड, बैंक या डाकघर द्वारा जारी पासबुक, केंद्र/ राज्य सरकार/ सार्वजनिक क्षेत्र की लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी किए गए आईकार्ड में से कोई भी डॉक्‍युमेंट मान्‍य होगा। किसी एक डॉक्‍युमेंट की डिटेल दर्ज कर आप रजिस्‍ट्रेशन करवा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.