WTC Final : आज है निर्णायक मुकाबला

Share It

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final) का आज आखिरी और निर्णायक दिन है। दोनों टीमों में से डब्ल्यूटीसी फाइनल का खिताब कौन जीतेगा, इसका फैसला आज होना है। छठे दिन भारत ने 64/2 से आगे खेलना शुरू कर दिया है। पिछले 5 दिनों में बारिश की वजह से खेल लगातार बाधित होता रहा। साउथम्पटन का मौसम आज साफ है। वहां धूप खिली है और बारिश की आशंका भी सिर्फ चार प्रतिशत ही है। तापमान अधिकतम 20 डिग्री और न्यूनतम 10 डिग्री रहने की संभावना है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि फैंस को रिजर्व डे में पूरे 98 ओवर का खेल देखने को मिल सकता है।

साउथम्पटन में भारी बारिश के कारण पहले और चौथे दिन का खेल रद्द कर दिया गया था जबकि दूसरे और तीसरे दिन का खेल भी बारिश और खराब रोशनी के कारण प्रभावित रहा। जिसके कारण पूरे ओवर का खेल नहीं हो पाया। पाचों दिन में कुल मिलाकर 221 ओवर का खेल हुआ है। इसलिए मैच आज रिजर्व डे में पूरा किया जा रहा है।

आईसीसी (ICC) के अनुसार आखिरी दिन मौसम ने साथ दिया तो 98 ओवर का खेल जरूर होगा। मैच का आखिरी घंटा तब तक शुरू नहीं होगा जब तक 83 ओवर का खेल नहीं हो जाता। अगर मैच टाई या ड्रॉ रहा तो भारत और न्यूजीलैंड को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा।

आपको बता दें, वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियंसिप का यह पहला फाइनल है। दो सालों तक 6 टेस्ट सीरीज खेलने के बाद टॉप की दो टीमों के बीच फाइनल खेला जाता है। कोरोना की स्थिति पैदा होने की वजह से सभी टीम अपने पूरे निर्धारित मुकाबले नहीं खेल पायी थी। टॉप 2 पर भारत और न्यूज़ीलैण्ड के होने के कारण दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला कराया गया है।