WTC Final : इस देश के क्रिकेट प्रेमी नहीं देख पाएंगे मैच का लाइव प्रसारण

Share It

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियंसिप (ICC World Test Championship) का फाइनल मैच करीब आ रहा है। आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) के तहत भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से इंग्लैंड के साउथेम्प्टन (England,Southampton) में खेला जाएगा। पूरी दुनिया की नजरें इस फाइनल मैच पर बनी हुई हैं।

हालांकि इस मैच में बहुत ज्यादा दर्शक मैदान में मैच नहीं देख पाएंगे, सभी क्रिकेट प्रेमियों को टेलीविजन पर ही मैच का लुप्त उठाना होगा। इसी बीच खबरें आ रही है कि ऑस्ट्रेलिया (Australia) के दर्शक इस मैच का आनंद नहीं ले पाएंगे। क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई प्रसारणकर्ता को इस फाइनल मैच के प्रसारण का अधिकारी नहीं मिल पाया है।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से साउथम्पटन में होने वाले आगामी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल का आस्ट्रेलिया में प्रसारण नहीं हो पाएगा, क्योंकि किसी भी आस्ट्रेलियाई प्रसारणकर्ता को अब तक इस फाइनल मैच के प्रसारण का अधिकारी नहीं मिल पाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अगले शुक्रवार से साउम्पटन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुरू हो रहे मैच के प्रसारणकर्ता को खोजने के लिए हाथ-पांव मार रही है। आईसीसी ने भी पुष्टि की है कि किसी भी प्रसारणकर्ता के साथ अभी तक कोई करार नहीं हुआ है।


हालांकि उसने विश्वास व्यक्त किया कि आने वाले दिनों में करार हो जाएगा। आमतौर पर स्टार स्पोट्र्स (Star Sports) ही आईसीसी का प्रसारण भागीदार है और वही वैश्विक प्रसारण नेटवर्क को संभालता है। क्योंकि WTC फाइनल में केवल ही एक मैच खेला जाना है, इसलिए इसने दुनिया भर में प्रसारण के वितरण की जिम्मेदारी नहीं ली है। डब्ल्यूटीसी फाइनल के प्रसारण अधिकार भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका में स्टार इंडिया के पास है। वहीं, इंग्लैंड में स्काई स्पोटर्स, दक्षिण अफ्रीका में सुपरस्पोर्ट और न्यूजीलैंड में स्काई न्यूजीलैंड है।

भारत में इस मैच का सीधा प्रसारण किया जाएगा। इस मैच का सीधा प्रसारण 18 जून को भारतीय समय अनुसार दोपहर बाद दो (2) बजे से होगा। आईसीसी का टेस्ट को लेकर ये पहला बड़ा इवेंट है। इसे टेस्ट मैचों का विश्व कप भी कहा जा रहा है। पहले टेस्ट चैंपियनशिप की ट्रॉफी को जीतने के लिए भारत और न्यूजीलैंड की टीम पूरा जोर लगा रही हैं। देखना होगा कि भारत और न्यूजीलैंड में से कौन सी टीम बाजी मारती है और वर्ल्ड टेस्ट में चैंपियन कहलाती है।