French Open में रूसी खिलाड़ी पर मैच फिक्सिंग का आरोप

Share It

टेनिस के चर्चित आयोजन फ्रेंच ओपन (French Open) में मैच फिक्सिंग का एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। रूसी खिलाड़ी याना सिजिकोवा (Yana Sizikova) पर मैच फिक्सिंग (Match Fixing) का आरोप लगा है। इसके बाद उन्हें पेरिस पुलिस ने हिरासत में लिया है। एक स्पोर्ट्स वेबसाइट से मिली खबर के अनुसार, रूसी खिलाड़ी सीजीकोवा ने पिछले साल के फ्रेंच ओपन के एक डबल्स मैच को कथित रूप से फिक्स किया था।


पेरिस के सरकारी वकील के ऑफिस से जुड़े एक सूत्र के मुताबिक 26 साल की सिजिकोवा को 3 जून को देर रात पुलिस ने हिरासत में लिया। सीजीकोवा इस साल भी फ्रेंच ओपन में हिस्सा ले रही थीं। पिछले साल अक्टूबर में भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी से जुड़े इस मामले की जांच शुरू हुई थी। तब सिजिकोवा अपनी अमेरिकी जोड़ीदार मेडिसन ब्रैंगल के साथ फ्रेंच ओपन डबल्स के पहले राउंड का मुकाबला हार गई थी। इस जोड़ी को रोमानियन की एंड्रिया मितू और पैट्रेशिया मारिया की जोड़ी ने शिकस्त दी थी। बता दें, 26 वर्षिय सिजिकोवा की महिला डबल्स में वर्ल्ड रैंकिंग 101 है।

खबरों की माने तो इस मुकाबले को लेकर जांच एजेंसी को संदेह था। क्योंकि फ्रांस के बाहर के देशों में जहां सट्टेबाजी वैध है, वहां इस मैच पर काफी पैसा लगाया गया था। इस वजह से तब से ही इस मामले की जांच की जा रही थी। इस मैच में सेकेंड सेट के पांचवें गेम को लेकर जांचकर्ताओं को संदेह था। क्योंकि इसमें सिजिकोवा ने दो डबल फॉल्ट किए थे।

वहीं इस साल फ्रेंच ओपन (French Open 2021) में 3 जून को फ्रेंच ओपन के महिला डबल्स के पहले राउंड में सिजिकोवा और उनकी नई जोड़ीदार एकातेरिना एलेक्जेंड्रोवा (Ekaterina Alexandrova) को हार का सामना करना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिया की स्टॉर्म सैंडर्स और एजला की जोड़ी ने सिर्फ एक घंटे के अंदर ये मुकाबला सीधे सेटों में 6-1, 6-1 से जीता था।