Milkha Singh : खिलाड़ियों ने बाँधी काली पट्टी, हर एक खेल प्रेमी है आहत

Share It

महान धावक Milkha Singh के निधन के बाद देश का हर एक खेल प्रेमी तो आहत है ही, साथ ही साथ खेल से जुड़े तमाम दिग्गज भी उनके निधन से शोक में डूबे हुए हैं। भारतीय क्रिकेट टीम इस समय इंग्लैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेल रही है और इस मैच में भारतीय खिलाड़ी काली पट्टी बांधकर खेलने उतरे हैं।

किसने क्या कहा ?

पूर्व भारतीय एथलीट P.T. USHA – “मैं मिल्खा जी से पहली बार 1982 में मिली थी और यह यादगार मुलाकात थी। उन्होंने मुझे प्रदर्शन में सुधार करने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर ध्यान देने की सलाह दी थी। उन्होंने मुझसे कहा, जाओ और देश के बाहर दौड़ो। तभी तुम सुधार कर सकती हो और विदेशी एथलीटों को चुनौती दे सकती हो।”

भारतीय कप्तान Virat Kohli – “एक शानदार विरासत, जिसने संपूर्ण राष्ट्र को श्रेष्ठ होने के लिए प्रेरित किया। कभी हार ना मानने, और अपने सपनों को पूरा करने के लिए राष्ट्र प्रेरित किया। आपको कभी नहीं भुलाया जा सकेगा।”

Saurav Ganguly – “इस खबर से बहुत आहत हूं। भारत के महानतम खिलाडि़यों में से एक। आपने युवा भारतीयों को एथलीट बनने के सपने दिए। आपको करीब से जानने का सौभाग्य मुझे मिला।” मुक्केबाज मेरी कॉम ने लिखा, “हमारे राष्ट्रीय नायक और दिग्गज श्री मिल्खा सिंह जी के निधन से दुखी हूं। शोक संतप्त परिवार को मेरी हार्दिक संवेदनाएं।”

Yuvraj Singh – “मिल्खा सिंह जी के निधन की खबर से दिल टूट गया है। उनकी जिंदगी और उपलब्धियां लाखों को प्रेरित करेंगी और इन यादों में वह अमर रहेंगे। जीव और परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं।” पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने कहा, “लीजेंड मिल्खा सिंह जी के निधन से दुखी हूं। उनकी विरासत पीढ़ी दर पीढ़ी अमर रहेगी। परिवार और प्रशंसकों को मेरी सांत्वना।”

Virendra Sehwag – “महान व्यक्ति मिल्खा सिंह जी का शरीर हमारे बीच नहीं रहा लेकिन मिल्खा नाम हमेशा हौसले और इच्छाशक्ति का परिचायक रहेगा। क्या शानदार इंसान थे। उनके परिवार को मेरी संवेदनाएं। ओम शांति।” क्रिकेटर शिखर धवन ने लिखा, “आपने ऐसी विरासत छोड़ी है जो भारतीय खिलाडि़यों की पीढि़यों को प्रेरित करेंगी।”

Jaspreet Bumrah – “एक नायक, एक प्रेरणा, एक लीजेंड। वह आने वाली पीढि़यों को प्रेरित करते रहेंगे।” भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने कहा, “भारत एक महानायक और प्रेरणा के स्रोत को विदा दे रहा है। आप आने वाली पीढ़ी के खिलाडि़यों को प्रेरित करते रहेंगे।”