World Test Championship के फाइनल से पहले Kapil Dev की मांग, एक मैच में नहीं कर सकते फैसला

Share It

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) का फाइनल मुकाबला 18 जून से होना है। यह मुकाबला पहले लॉर्ड्स (Lord’s, London) में होना था, लेकिन कोरोना संस्करण को देखते हुए इसे साउथहैंपटन (Southampton) में शिफ्ट कर दिया गया है । भारत और न्यूजीलैंड के बीच यह मुकाबला खेला जाना है।


इस मुकाबले के बारे में भारतीय पूर्व कप्तान और वर्ल्ड कप विजेता कपिल देव (Kapil Dev) ने अपनी राय दी है। उनका कहना है WTC बड़ा इवेंट है और इस खिताब का फैसला करने के लिए दोनों टीमों के बीच एक ही जगह तीन मैच होने चाहिए थे।

कपिल देव ने एक इंटरव्यू में कहा की इतने अहम टाइटल के लिए वो एक से ज्यादा मैच कराना पसंद करते। बेशक इन दिनों किसी भी मैच के लिए तैयारी करना ज्यादा बड़ी बात नहीं है। यह उन परिस्थितियों में कुछ मैच खेलने में मदद करता है लेकिन यह कोई बहाना नहीं हो सकता। फाइनल मुकाबले के लिए शायद रोज बाउल (Rose Bowl) से ज्यादा बेहतर स्टेडियम लॉर्ड्स हो सकता था, क्योंकि उसका इतिहास काफी शानदार रहा है। यहां तक कि ओल्ड ट्रैफर्ड मैनचेस्टर (old trafford manchester) भी सही विकल्प रहता लेकिन लॉर्ड्स (Lord’s) में जीत को सेलिब्रेट करने का अलग ही मजा होता है।

कपिल देव ने आगे कहा की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप क्रिकेट के लंबे फॉर्मेट में एक जरूरी कॉन्सेप्ट है। ये कुछ ऐसा है जिसे आईसीसी ने टेस्ट मैचों को लोकप्रिय बनाने के लिए किया है। उन्हें यकीन है कि पब्लिक के लिए अच्छा क्रिकेट होगा। उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि अगर तीन टेस्ट मैचों का फाइनल होता तो बहुत बढ़िया होता। टेस्ट क्रिकेट सेशन का गेम है। अगर इंग्लैंड में खेल रहे हैं तो आपको तकनीकी तौर पर मजबूत होना होगा।

भारत की ओर से 23 खिलाड़ियों की स्क्वार्ड इंग्लैंड (England) के लिए रवाना होने वाली है। वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियंसिप (World Test Championship) के फाइनल के बाद इंग्लैंड के साथ सीमित ओवरों की सीरीज खेलने वाली है।

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियंसिप के लिए भारत और न्यूज़ीलैंड की प्रस्तावित टीम

भारत: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मो. शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, केएल राहुल (फिटनेस मंजूरी के अधीन), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर; फिटनेस मंजूरी के अधीन)

न्यूज़ीलैंड: केन विलियमसन, रचिन रवींद्र, डेवोन कॉनवे, जैकब डफी, टॉम ब्लंडेल, रॉस टेलर, बीजे वाटलिंग, टॉम लैथम, डेरिल मिशेल, हेनरी निकोल्स, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, नील वैगनर, टिम साउथी, ट्रेंट बोल्ट, मिशेल सेंटनर, एजाज पटेल, डग ब्रेसवेल, जैकब डफी, मैट हेनरी, काइल जैमीसन, विल यंग