IPL 2021: Second Half में बदल सकते हैं इन टीमों के कप्तान

Share It

आईपीएल 2021 यानी कि आईपीएल (IPL 2021) के 14वां संस्करण जिसका आयोजन भारत मे किया गया था पर कोरोना के प्रकोप के कारण इसे 29 मैचों के बाद स्थगित कर दिया गया था। इस संस्करण के स्थगित होने के बाद से लगातार सवाल उठ रहे थे कि बाकी के मैच कहाँ कराए जाएंगे। इन सभी सवाल पर पूर्ण विराम लगाते हुए बीसीसीआई (BCCI) ने साफ कर दिया था कि बाकी के मैच यूएई (UAE) में कराए जायेंगे।

आईपीएल के बचे हुए मैचों के आयोजन के लिए बीसीसीआई ने सितंबर/अक्टूबर के विंडो का चुनाव किया था। उस दौरान भारत में मानसून रहता है। बारिश की वजह से मैच बाधित ना हों इसलिए बीसीसीआई ने यूएई में आईपीएल को शिफ्ट करना बेहतर समझा। टूर्नामेंट के दौरान विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता को लेकर बीसीसीआई अन्य अंतरराष्ट्रीय बोर्डों से भी बातचीत करेगा।

कई देशों ने इस साल आईपीएल के बाकी मैचों के लिए अपने खिलाड़ियों को भेजने से इनकार कर दिया है। इंग्लैंड (England) ने साफ तौर पर अपने खिलाड़ियों के टूर्नामेंट में शामिल होने से इंकार कर दिया है। इसके अलावा न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों के खेलने पर भी संदेह की स्थिति बनी हुई है।

ऐसे में मुमकिन है कि कुछ टीमों की कप्तानी में बदलाव किये जाएं। इस लिस्ट में पहला नाम कोलकत्ता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) का है।

1.कोलकत्ता नाइट राइडर्स (KKR)

बीसीसीआई ने IPL के बचे हुए मुकाबले दोबारा कराने का ऐलान तो कर दिया है। पर इंग्लैंड ने अपने खिलाड़ियों को इस मे हिस्सा लेने से साफ मना कर दिया है। ऐसे में अगर आईपीएल के 14वें संस्करण के सेकंड हॉफ में वाकई इंग्लिश क्रिकेटर्स हिस्सा नहीं लेंगे तो केकेआर को अपनी कप्तानी की बागडोर किसी और खिलाड़ी को सौंपनी होगी।

केकेआर ने आईपीएल के पिछले संस्करण में टीम की कमान इंग्लैंड को विश्व कप जिताने वाले कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) को सौंपी थी। इससे पहले केकेआर की कप्तानी दिनेश कार्तिक (Dinesh Kartik) के हाथों में थी।
मॉर्गन अगर इस आईपीएल के सेकंड हॉफ में हिस्सा नहीं लेते हैं तो फ्रेंचाइजी को टीम के लिए किसी और को कप्तान नियुक्त करना होगा। ऐसे में टीम मैनेजमेंट दिनेश कार्तिक के पास वापस जा सकती है क्योंकि उनके पास केकेआर की कप्तानी का अनुभव है।

2.सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad)

आईपीएल 2021 के सेकंड हॉफ में न्यूज़ीलैंड (New Zealand) के खिलाड़ियों की भागीदारी पर भी सवाल बना हुआ है। अगर न्यूज़ीलैंड के खिलाड़ी इस संस्करण के बाकी मैचों में नहीं खेलते हैं तो सनराइजर्स हैदराबाद को अपनी टीम के लिए नए कप्तान का चुनाव करना होगा।

सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने आईपीएल 2021 के शुरुआती 6 मैचों में निराशाजनक प्रदर्शन किया था। इस के बाद ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर (David Warner) को कप्तानी से हटा कर टीम की कमान केन विलियमसन (Kane Williamson) के हाथों में दे दी गयी थी।

अब जब विलियमसन के आईपीएल के सेकंड हॉफ में भाग लेने पर सवाल बना हुआ है। ऐसे में टीम के लिए एक नए कप्तान की तलाश करनी पड़ सकती है। ऐसे में फ्रेंचाइजी के पास डेविड वॉर्नर के साथ-साथ मनीष पांडे को कप्तान बनाने के विकल्प मौजूद होंगे।

3.दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals)

दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) आईपीएल के इस सीजन से पहले चोटिल हो गए थे। चोट की वजह से श्रेयस आईपीएल में हिस्सा नहीं ले पाए थे।
श्रेयस अब फिट हो रहे हैं और यकीनन वह IPL 2021 के सेकेंड हाफ के शुरु होने तक पूरी तरह फिट होकर मैदान पर उतरने को तैयार होंगे। अय्यर की अनुपस्थिति में टीम की कमान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को सौंपी गई थी। ऐसे में अय्यर के फिट होकर मैदान पर लौटने के बाद फ्रेंचाइजी एक बार फिर अपने पुराने कप्तान के पास वापस जा सकती है।

हालांकि ऋषभ पंत की कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है और 8 में से 6 मैच जीकर 12 अंकों के साथ अंक तालिका में दिल्ली की टीम पहले स्थान पर मौजूद है। वहीं यदि अय्यर की बात करें, तो उनकी कप्तानी में ही पिछले साल दिल्ली ने इतिहास रचते हुए पहली बार फाइनल मैच खेला था। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि टीम मैनेजमेंट किस पर ज्यादा भरोसा दिखाएगी। आखिर कॉल टीम मैनजमेंट का होगा कि आखिर UAE में होने वाले आईपीएल के 14वें संस्करण के सेकेंड हॉफ में दिल्ली की कमान किसके पास होगी।