भारत के youngest billionaire ने चेस के चैंपियन को हराने के लिए किया कंप्यूटर का इस्तेमाल, मांगी माफी

Share It

रविवार, 13 जून को chess.com इंडिया ने कोविड-19 में मदद के लिए फण्ड जमा करने के लिए चेस मैच का आयोजन किया था। चैरिटी इवेंट चेसडॉटकॉम इंडिया द्वारा चेकमेट कोविड सेलिब्रिटी एडिशन का एक हिस्सा है और अक्षय पात्र के सहयोग से, प्रचुरा पदकन्नया (Prachura Padkanya) , सीईओ एकस्ट्रा टेंलेन्ट मैनेजमेंट (CEO extra tallent management) का हिस्सा है। यह मैच 13 जून को शाम 5.00 बजे आयोजित किया गया था और भारत के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल चेस डॉट कॉम पर लाइव – स्ट्रीम हुआ था।

चेकमेट कोविड श्रृंखला में 5 बार के विश्व चैंपियन, विश्वनाथन आनंद थे, जो दस भारतीय हस्तियों और व्यापारिक नेताओं-पांच को एक घंटे के सिमुल गेम एक बार में खेला गया।

इनमें आमिर खान (Amir Khan) , किच्चा सुदीप (Kicha Sudeep) , रितेश देशमुख (Ritesh Deshmukh) , गायक अरिजीत सिंह (Arijit Singh), गायक गीतकार अनन्या बिड़ला (Ananya Birla) , क्रिकेटर युजवेंद्र चहल (Yajuvendra Chahal) , श्याओमी इंडिया के एमडी मनु कुमार जैन, जेरोधा के सह-संस्थापक निखिल कामथ, निर्माता साजिद नाडियाडवाला और प्रचुरा पदकन्नया शामिल थे। ये मुकाबले कोरोना के खिलाफ लड़ाई में धनराशि जुटाने के लिए खेले गए थे।

भारत के सबसे युवा करोड़पति और जेरोधा (Zerodha) के को-फाउंडर निखिल कामथ (Nikhil kamath) ने 13 जून को विश्वनाथन आनंद (Viswanathan anand) के साथ चेस मैच खेला था। जिसमें उन्होंने कथित तौर पर चेस के मास्टर विश्वनाथन आनंद को हरा दिया था। मैच के बाद chess.com ने निखिल का एकाउंट गेम में चीटिंग करने और फेयर प्ले के नियमों को तोड़ने के लिए उनका चेस प्रोफाइल बैन कर दिया। इस मैच के बाद खूब हो-हल्ला हुआ। लोगों ने निखिल के खिलाफ सोशल मीडिया पर जम कर लिखा।

अब विश्वनाथन आनंद और निखिल के बीच हुए विवादित चेस मैच पर निखिल कामथ ने बयान जारी किया है। चैरिटी के लिए खेले गए इस मैच को कामथ ने ‘गलत तरीकों’ के इस्तेमाल से जीता था। कामथ ने अपनी गलती के लिए माफी मांगी है, जबकि पांच बार के वर्ल्ड चैंपियन आनंद ने कहा कि वो ‘बोर्ड पर पोजीशन के हिसाब से खेल रहे थे और सभी ये उम्मीद भी कर रहे थे।’

कामथ ने खुद कबूल किया है कि उन्होंने दूसरे लोगों और कंप्यूटर की मदद से चेस मैच जीता था। हालांकि, ऑल इंडिया चेस फेडरेशन (AICF) ने कामथ की हरकत को ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ बताया है। कामथ की चेस प्रोफाइल बैन कर दी गई है।

निखिल कामथ का स्पष्टीकरण

मैच को गलत तरीके से जीतने की खबरें सामने आने के बाद निखिल कामथ ने एक बयान जारी कर माफी मांगी है और अपनी हरकत को ‘मूर्खतापूर्ण’ बताया है।

कामथ ने कहा कि ये सोचना बेवकूफी होगी कि वो विश्वनाथन आनंद को चेस गेम में हरा देंगे। ये ऐसा सोचना है कि कामथ एक दिन उठें और यूसेन बोल्ट से 100 मीटर की रेस जीत जाएं।

कामथ ने आगे लिखा कि उन्होंने कुछ लोगों और कंप्यूटर की मदद से गेम को एनालाइज किया था। ये चैरिटी के लिए थे और मजा आया। लेकिन सोचने पर समझ आता है कि ये मूर्खतापूर्ण था।

विश्वनाथन आनंद ने किया रिएक्ट

आनंद ने भी निखिल कामथ के बयान को ट्वीट करते हुए लिखा कि वो सिर्फ बोर्ड पर पोजीशन से खेल रहे थे और सभी से यही उम्मीद कर रहे थे।

आनंद ने लिखा कि कल पैसे जुटाने के लिए एक सेलिब्रिटी मैच था। ये एक अच्छा अनुभव था जिसमें खेल के मूल्यों का ध्यान रखा गया।