Uttarakhand के 10वें CM ने दिया इस्तीफा, 11वें की ख़ोज जारी

Share It

मार्च 2021 को Uttarakhand के मुख्यमंत्री के रूप में तीरथ सिंह रावत (Tirath Singh Rawat) सपथ ली थी। और 2 जुलाई 2021 की देर रात CM तीरथ सिंह रावत ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। 30 जून को अचानक दिल्ली पहुंचे तीरथ सिंह की बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद से ही उत्तराखंड की सियासी गलियारों में CM तीरथ सिंह रावत के इस्तीफ़े की ख़बरें जोर पकड़ रही थी, जिसे कल रात मुहर लग गयी। इसी के साथ उत्तराखंड में एक बार फिर सियासी भूचाल आ गया है।

पौड़ी से सांसद तीरथ सिंह 10 मार्च को मुख्यमंत्री बने थे। उन्हें अपने पद पर बने रहने के लिए 10 सितंबर तक विधानसभा का सदस्य बनना था। राज्य में विधानसभा की दो सीटें गंगोत्री और हल्द्वानी खाली है, जहां उपचुनाव होना है। अटकलें थीं कि रावत गंगोत्री सीट से उपचुनाव लड़ सकते हैं, लेकिन उन्होंने इन अटकलों पर बयान देते हुए गंगोत्री सीट से चुनाव ना लड़ने की बात कही।

CM के इस्तीफे के बाद यह बात साफ है कि राज्य में खाली दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव नहीं होगा। अब तीरथ सिंह की जगह किसी ऐसे व्यक्ति को मुख्यमंत्री पद की कमान सौंपी जाएगी जो विधायक हो। BJP विधायक दल अगले दो दिन के अंदर नया नाम तय कर देगी। राज्य के BJP अध्यक्ष मदन कौशिक ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि पार्टी विधायक दल के नए नेता का चयन करने के लिए शनिवार को प्रदेश पार्टी मुख्यालय में विधानमंडल दल की महत्वपूर्ण बैठक करेगी। शनिवार,3 जुलाई को 3 बजे बैठक की अध्यक्षता स्वयं प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक करेंगे।