बोचहां में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न, पिछली बार की तुलना में 6% कम हुई Voting, 13 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला EVM में कैद

Share It

PATNA : बिहार विधानसभा की बोचहां (Bochaha) सीट पर हो रहे उपचुनाव (By Election) को लेकर मंगलवार को शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ. सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान (Voting) हुआ. उपचुनाव के लिए 167 मतदान केंद्र (Voting Centers) स्थलों पर कुल 350 मतदान केंद्र बनाये गए थे, जहां सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम के बीच वोटिंग कराई गई. 13 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम (EVM) में कैद हो गया है. 16 अप्रैल को नतीजे (Election Results) सामने आएंगे. Bochaha By-election 2022 Live Updates

बोचहां (Bochahan) सीट पर भारतीय जनता पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल और विकासशील इंसान पार्टी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखा जा रहा है. इस उपचुनाव में कुल 13 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, जिसमें तीन महिलाएं शामिल है. बीजेपी और वीआईपी ने भी महिला प्रत्याशी पर ही भरोसा जताया है. निर्वाचन आयोग की ओर से मिली ताजा जानकारी के अनुसार शाम 6 बजे तक 59.20% वोटिंग हुई.

आपको बता दें कि पिछले दो चुनावों की तुलना की जाये तो बोचहां उपचुनाव में लगभग 6 फीसदी कम वोटिंग हुई है. क्योंकि साल 2015 के चुनाव में 65.50 प्रतिशत और वर्ष 2020 के चुनाव में 65.19 फीसदी वोटिंग हुई थी. लेकिन आज उपचुनाव में 59.20% ही वोटिंग हुई है. लिहाजा मुकाबला टक्कर का देखा जा रहा है.

उपचुनाव में महिला, युवाओं और बुजुर्ग मतदाताओं ने काफी बढ़चढ़कर हिस्सा लिया है. कुल 54 मतदान केन्द्र केवल महिला मतदाताओं के लिए बनाये गये थे. साथ ही सभी मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी थी. आपको बता दें कि कुल मतदाताओं की संख्या 2 लाख 90 हजार 544 है, जिसमें 1 लाख 52 हजार 965 पुरूषों और 1 लाख 37 हजार 575 महिला मतदाता शामिल है. जबकि 4 अन्य थर्ड जेंडर हैं.

बोचहां विधानसभा उपचुनाव में नतीजे का सारा दारोमदार अब 40 वर्ष तक के युवा वोटर पर निर्भर करता है. मतदाताओं में युवाओं की बड़ी संख्या के कारण राजनीतिक दलों का फोकस भी युवाओं पर है. 290955 मतदाताओं में से 40 वर्ष तक के मतदाताओं की संख्या 51 फीसदी यानी 151170 है.

बोचहां विधानसभा उपचुनाव में 40 वर्ष तक के वोटरों की बहार है. राजनीतिक दल जानते हैं कि इसी आयुवर्ग के मतदाताओं की न केवल संख्या अधिक है, बल्कि वोट देने में भी ये आगे रहते हैं. यहीं कारण है कि राजनीतिक दल व प्रत्याशियों की सभाओं में इन्हें लुभाने का सबसे अधिक प्रयास हुआ है. बोचहां विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की जेंडरवार बात करें तो महिला वोटरों की संख्या भी अच्छी है.