Bihar विधान परिषद की 7 सीटों पर चुनाव का एलान, 20 जून को होगी वोटिंग

Share It

PATNA : बिहार विधान परिषद (Bihar Legislative Council) में विधानसभा कोटे की सात सीटों पर चुनाव की घोषणा कर दी गई है. भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने 20 जून को मतदान की तारीख घोषित की है. बिहार के अलावा उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में भी एमएलसी के चुनाव होंगे.

बिहार विधानसभा कोटे से विधान परिषद की सात सीटें 21 जुलाई को रिक्त होने वाली हैं. अर्जुन सहनी, मो. कमर आलम, गुलाम रसूल, रोजिना नाजीह, रणविजय कुमार सिंह, मुकेश सहनी और सीपी सिन्हा उर्फ चंदेश्वर प्रसाद सिन्हा 21 जुलाई 2022 को रिटायर हो जायेंगे.

इन्हीं सात सीटों पर चुनाव की घोषणा की गई है. निर्वाचन आयोग के अनुसार 2 जून को विधान परिषद की सीटों के चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी की जाएगी और इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी. 9 जून तक नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे. जबकि 10 जून को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. साथ ही 13 जून तक नामांकन पत्रों की वापसी की जा सकेगी.

आयोग की ओर से जारी प्रेस नोट में बताया गया है कि 20 जून को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा. मतदान के बाद 5 बजे सभी वोटों की गिनती की जाएगी और चुनाव परिणाम जारी कर दिए जाएंगे.

इलेक्शन कमीशन के अनुसार चुनाव के दौरान कोविड-19 से संबंधित प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा. आयोग ने बिहार के मुख्य सचिव को निर्देश दिया है कि कोविड-19 से संबंधित प्रोटोकॉल के पालन को सुनिश्चित करने के लिए एक अधिकारी को नामित करें.

आपको बता दें कि 75 सदस्यीय विधान परिषद में वर्तमान में विधायकों द्वारा निर्वाचित किए जाने वाले सदस्यों की संख्या 27 है. इसी 27 में सात सीटें रिक्त हो रही हैं. विधान परिषद की सीटों की बात करें तो इसके अलावा स्नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में प्रत्येक के 6-6 यानी 12, स्थानीय निकायों से 24 के साथ राज्यपाल द्वारा मनोनीत 12 सदस्य होते हैं.