Bihar : सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ता बढ़ने से 4 लाख कर्मियों को मिलेगा सीधा लाभ

Share It

PATNA : बिहार (BIHAR) में सरकारी कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा नीतीश सरकार ने दिया है. जिसके बाद कर्मचारियों में ख़ुशी की लहार दौड़ पड़ी. सरकार ने सरकारी कर्मियों के महंगाई भत्ते में 3% तक की बढ़ोतरी कर दी है. राज्य कर्मियों को अब 31 प्रतिशत की बजाय 34% महंगाई भत्ता मिलेगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई.

जानकारी के अनुसार मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य कर्मियों को बढ़ा हुआ मंगाई भत्ता 1 जनवरी 2022 से ही मिलेगा. सरकार के इस फैसले से 4 लाख से अधिक कर्मचारी और 3 लाख 50 हज़ार से अधिक पेंशनभोगियों को सीधे तौर पर लाभ मिल सकेगा.

उन्होंने बताया कि सरकार के इस प्रस्ताव के बाद 1133 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ भी पड़ेगा. इसके अलावा मंत्रिमंडल ने राज्य के अफसरों और कर्मचारियों के चिकित्सा प्रतिपूर्ति के अनुमान्य रोगों में 8 नए रोगों को भी शामिल कर लिया है. सूची में जिन नई बीमारियों को शामिल किया गया है उनमें रोमेटी गठिया, क्रॉनिक डिजीज, सोरायसिस लाइकेन प्लानस, मस्तिष्क लकवा, पार्किंसन रोग और पेल्विक इन्फ्लेमेंट्री डिजीज शामिल हैं.

अपर मुख्य सचिव द्वारा इस बात की भी जानकारी दी गई कि मुख्यमंत्री की रजामंदी के बाद 16 मार्च 2022 से राज्य में फिल्म कश्मीर फाइल्स को टैक्स फ्री किया गया था. इस प्रस्ताव को सोमवार को मंत्रिमंडल ने अपनी मंजूरी दे दी है. गृह विभाग के एक प्रस्ताव पर नीतीश कैबिनेट ने बिहार अग्निशाम सेवा के खराब हो चुके 107 वाहनों के स्थान पर 73 नए वाहनों की खरीद का भी फैसला लिया है. वाहनों की खरीद के लिए 43 करोड़ 80 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है. यह राशि कुल बजट का 4% तक हो सकती है.