Bihar Nagar Nikay Chunav 2022 : निर्वाचन आयोग ने जारी की अधिसूचना, वार्ड स्तर पर बनेगी मतदाता सूची

Share It

PATNA : बिहार (Bihar) में नगर निकायों में चुनाव (bihar nagar nikay chunav 2022) के लिए वार्ड स्तर पर मतदाता सूची (voter list) बनेगी. इसे लेकर शनिवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है. साथ ही अनुमंडल दंडाधिकारी को उनके क्षेत्र में पड़ने वाली सभी नगरपालिकाओं या उसके भाग के लिए वार्डकार मतदाता सूची तैयार करने के लिए निबंधन पदाधिकारी के रूप में नियुक्त किया है.

नगरपालिका आम निर्वाचन 2022 (Bihar Municipal Election) की मतदाता सूची तैयार करने के संबंध में विस्तृत कार्यक्रम की सूचना जल्द दी जायेगी. राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला पदाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी (नगरपालिका) से अनुरोध किया है कि उनके क्षेत्र में नगरपालिका में प्रशासक के रूप में मौजूद अनुमंडल पदाधिकारी को प्रशासक पद से मुक्त कर दिया जाये. साथ ही किन्हीं अन्य पदाधिकारी को प्रशासक की जिम्मेदारी दी जाये.

निबंधन पदाधिकारी द्वारा अपने स्तर से अपने अधीनस्थ किसी पदाधिकारी को रिवाइजिंग ऑथोरिटी के रूप में नियुक्त किया जा सकेगा, नगरपालिका के कोई भी अधिकारी या सेवक रिवाइंजिंग ऑथोरिटी के रूप में काम नहीं करेंगे, लेकिन कार्यपालक पदाधिकारी अपनी तरफ से जरूरत पर सहयोग करेंगे, आयोग ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी (नगरपालिका) से रिवाइजिंग ऑथोरिटी की नियुक्ति के लिए पदाधिकारियों की सूची अभी से तैयार कर जिला स्तर पर रखने का अनुरोध किया है.