होली के जिद्दी रंग छुड़ाना अब बिल्कुल आसान, ट्राई करें ये Natural Tips

Share It

DESK : दो दिन बाद देश भर में होली का त्योहार मनाया जाएगा. होली में रंग लगाने में कोई किसी से कम नहीं रहना चाहता है, लेकिन केमिकल से बने इन रंगों को साफ करना बहुत मुश्किल हो जाता है. इस खबर में हम आपको कुछ आसान से प्राकृतिक नुस्खे (Natural Tips) बताएंगे जिसे आजमाकर आप आसानी से रंगों को साफ कर सकते हैं.

नींबू, बेसन और मूली का रस –
आधा कप मूली के रस में आधा कप दूध और चार चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें. हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से धुल लें. रंग साफ हो जाएगा और त्वचा में किसी तरह का दुष्प्रभाव भी नहीं होगा. केले और नींबू का फेस पैक: केले को मैश करके उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लें. इस पैक को चेहरे पर 10 मिनट तक लगा रहने दें. सूखने के बाद पानी से रगड़ते हुए धुलें. इससे रंग पूरी तरह साफ हो जाएगा.

एलोवेरा जेल –
रंग साफ करने के लिए एलोवेरा जेल को जहां-जहां रंग लगा हो अच्छे से लगा लें. इसके बाद गुनगुने पानी से धुलें. इससे रंग साफ हो जाएगा और त्वचा में रंग का कोई प्रभाव भी नहीं पड़ेगा.

संतरे का छिलका और दूध, बादाम –
कुछ लोगों के चेहरे पर दाने होते हैं. जब रंग लगता है तो इनमें भर जाता है. ऐसे लोग रंग साफ करने के लिए संतरे का छिलका, बादाम और दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसके बाद हल्के हाथों से इसे लगाकर पानी से धुल दें. इससे किसी तरह की जलन या खुजली नहीं होगी और रंग साफ हो जाएगा.

बादाम तेल, पपीता और मुल्तानी मिट्टी-
रंग छुड़ाने के लिए आवश्यकता अनुसार कच्चा पपीता पीसकर उसमें मुल्तानी मिट्टी और थोड़ा सा बादाम का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे उबटन की तरह लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धुलें. चेहरा एकदम साफ हो जाएगा.