Vitamin E : इस छोटी सी कैप्सूल के इतने सारे फायदे

Share It

भारत में अब चाहे लड़के हो या लड़कियां वह अपने बालों और त्वचा को चमकदार बनाने के लिए मार्केट में मिल रहे कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं। जिससे कुछ वक्त तक तो उनके बाल और चेहरे पर चमक आती है लेकिन बाद में उनके केमिकल्स की वजह से उनके बाल टूटने लगते हैं और चेहरे पर कई तरह के दाग धब्बे दिखने लगते हैं। लोगों को इन केमिकल्स युक्त प्रोडक्ट के इस्तेमाल से पहले यह जान लेना बहुत जरूरी होता है कि बालों और चेहरों के चमक के लिए उन्हें किस विटामिन की जरूरत है।

तो आपको बता दें बालों और चेहरे के लिए vitamin e काफी फायदेमंद माना जाता है। तो आइए जानते हैं इसे कैसे इस्तेमाल करना चाहिए-

बालों को सिल्की बनाने में vitamin e फायदेमंद माना जाता है। साथ ही यह बालों को चमकदार भी बनाता है। Vitamin e कैप्सूल में थोड़ा सा दही मिक्स कर इसे बालों और सिर की त्वचा में लगाएं। दही आपके बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करेगा और वही vitamin e आपके बालों को सिल्की और चमकदार बनाएगा।

दही की जगह नारियल तेल मैं भी आप vitamin e का कैप्सूल मिलाकर अपने बालों के कॉल पर स्कैल्प पर लगा सकते हैं। इससे भी आपके बाल मुलायम होंगे।

रातों को सोने से पहले vitamin e और aloe vera gel को मिक्स कर हल्के हाथों से चेहरे पर लगा कर रात भर के लिए छोड़ दे और सुबह इसे नॉर्मल पानी सेधो लें। इसके लगातार इस्तेमाल से आपको कुछ ही दिनों में अपने चेहरे पर एक अलग सा ग्लो देखने को मिलने लगेगा।

बादाम के तेल में vitamin e को मिक्स करके आंखों के नीचे लगाने से Dark Circles कम होने लगते हैं। इस मिश्रण को आप अपने हलके हाथों से आंखों के नीचे मसाज करें।