George Floyd : आखिरकार रंगभेद के मामले में मिला इन्साफ

Share It

अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) की हत्याकांड ने पूरी दुनिया को झकझोर के रख दिया। पूरी दुनिया जॉर्ज के हत्या के लिए इन्साफ मांग रही थी। आखिरकार, सभी का यह इंतज़ार ख़त्म हुआ। जॉर्ज की हत्या में दोषी पाए गए पूर्व पुलिसकर्मी डेरेक चाउविन (Derek Chauvin) को कोर्ट ने 22.5 साल जेल की सजा सुनाई है।

फ्लोयड की गर्दन को अपना घुटना दबाने के लिए चाउविन को सेकेंड-डिग्री अनजाने में हत्या, थर्ड-डिग्री हत्या और सेकेंड-डिग्री हत्या का दोषी ठहराया गया था। डेरेक चॉविन की सजा विश्वास और अधिकार की स्थिति के दुरुपयोग पर और फ्लॉयड के साथ दिखाई गई विशेष क्रूरता पर आधारित है। जज ने चाउविन के संभावित जूरर मिसकंडक्ट की सुनवाई के लिए एक बचाव के अनुरोध को भी खारिज कर दिया।

बता दे की मिनियापोलिस (Minneapolis) में 25 मई 2020 में जाली नोट से जुड़े एक मामले में गिरफ्तारी के दौरान चॉविन ने फ्लॉयड की गर्दन को नौ मिनट तक अपने घुटने से दबाया था, जिस वजह से उनकी मौत हो गई थी। इस पूरी घटना का वीडियो सामने आने के बाद पूरे अमेरिका में प्रदर्शन शुरू हो गया। इसके बाद रंगभेद और पुलिस की बर्बरता को लेकर अमेरिका समेत दुनियाभर में प्रदर्शन हुए। Blacklivesmatter अभियान की शुरुआत हुई।