Shiba Inu Meme : ये है दुनिया का सबसे महंगा बिकने वाला मीम

Share It

मीम, आज हमारे लाइफस्टाइल का एक हिस्सा बन गया है। इस महामारी के दौर में जहाँ लॉकडाउन के कारण सब लोग घरों में थे, तब इसी मीम ने दिल बहलाने में मदद की थी। जापानी नस्ल के डॉग शीबा इनु (Shiba Inu) के मीम्स (Memes) की नीलामी 29 करोड़ 29 लाख रुपये में हुई। इसी के साथ ये अबतक के सभी रिकॉर्ड को तोड़कर सबसे ज्यादा कमाई करने वाला मीम बन गया है।

इंटरनेट के सबसे प्रतिष्ठित और प्रसिद्ध मीम्स में से एक मानी जाने वाली उत्साहित दिखने वाली शीबा इनु की इमेज, एक NFT (non-fungible token) के रूप में $4 मिलियन में बिकी है, जिससे यह अब तक का सबसे महंगा मीम एनएफटी बन गया है। ये मीम, नीलामी साइट जोरा (Zora) पर रखा गया था। यहां प्लीसरदाओ (Pleasrdao) द्वारा इस मीम की बोली 1,696.9 Ethereum cryptocurrency यानी 29 करोड़ रुपये लगाई गई। क्रिप्टोकरेंसी में इसे शीबा टोकन के नाम से भी जाना जाता है।

इस मीम को कुत्ते के मालिक अत्सुको सातो (Atsuko Sato) द्वारा बेचा गया। अत्सुको, एक जापानी नर्सरी के शिक्षक हैं। इस मीम को उन्होंने 2013 में शेयर किया था जो इस कदर लोक​प्रिय हुआ कि दो सॉफ्टवेयर इंजीनियरों ने इस मीम को लेकर मजाक के रूप में डॉगकॉइन नामक एक क्रिप्टो करेंसी बना दी। यह क्रिप्टो अब बेहद महत्वपूर्ण हो गई है। यही कारण है कि जापानी कुत्ते का ये मीम इतना महंगा बिका है।

NFT प्रामाणिकता का एक प्रकार का प्रमाण पत्र है। NFT यूनिक करेक्टर्स की एक स्ट्रिंग है। ये करेक्टर्स एक ब्लॉकचेन से जुड़े हैं, कंप्यूटर का एक समूह जो एक डिजिटल लेज़र के रूप में कार्य करता है, इसे कोई भी कंप्यूटर बदल नहीं सकता है। Shiba Inu को एक साल पहले ही लॉन्च किया गया है। यह दुनिया की 25वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है जिसकी मार्केट वैल्यू 7.9 बिलियन डॉलर है।