Michael Jackson : जिसने दुनिया को सिखया Robotics और Moon Walk का हुनर

Share It

Michael Jackson एक ऐसा नाम है जो आज के समय में मर के भी हर डांसर और सिंगर के दिलों में राज कर रहे हैं। Micheal एक ऐसे शख्शियत हैं जिसे किसी पहचान की जरूरत नहीं है। दुनिया के पॉप स्टार के रूप में उभरे इस लड़के ने बहुत कम उम्र में ही सौहरत के हर मुकाम को छू लिया था। Micheal ने अपने आप को खूबसूरत दिखाने के लिए काफी सारी सर्जरी भी करवाई थी। आज से 12 साल पहले 25 जून, 2009 को अपने गानों पर पूरी दुनिया को नचाने वाले मशहूर पॉप सिंगर Michael Jackson का निधन हो गया था। आज इनकी पुण्यतिथि है।

अमेरिका में Indiana प्रांत के छोटे से शहर Gary में पैदा हुए Michael Jackson अपने माता-पिता की 8वीं संतान थे। Michael बचपन से ही सिंगिंग में रुचि रखते थे। साल 1964 में वह अपने भाई के ही पॉप ग्रुप Jackson 5 में शामिल हो गए थे। जैसे जैसे उनके बैंड की लोकप्रियता बढ़ी तो फिर Michael Jackson की लोकप्रियता भी लोगों के बीच बढ़ने लगी। साल 1987 में रिलीज म्यूजिक वीडियो ‘स्मूथ क्रिमिनल’ में Micheal ने जो डांस स्टेप किया था, वो कर पाना आज भी किसी के बस की बात नहीं है।

साल 1982 में उनकी एक अलबम आई थी, जिसका नाम ‘थ्रिलर’ था। जिसने उन्हें दुनिया भर में लोकप्रिय बना दिया। इस अल्बम ने एक नया इतिहास रचा था। इसके बाद से ही लोग उन्हें ‘किंग ऑफ पॉप’ के नाम से भी जानने लगे। साल 1994 में उन्होंने लिसा मेरी प्रिसले से शादी की थी। दोनों की शादी ज्यादा दिन नहीं चली और लगभग डेढ़ साल उन दोनों का तलाक हो गया। जिसके बाद उन्होंने 1997 में नर्स डेबी रोव से शादी करि और यह शादी भी ज्यादा दिन नहीं चली और 1999 में उनका तलाक हो गया। उनके नाम पर 13 ग्रैमी अवार्ड, ग्रैमी लीजेंड अवार्ड, ग्रैमी लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड, 26 अमेरिकन म्यूजिक अवार्ड दर्ज हैं।