UK Asian Film Festival में भारतीय फिल्मों का बोल-बाला

Share It

भारतीय फिल्मों का बोलबाला दुनिया भर में रहा है। यहाँ की फिल्मों को दुनियाभर में खूब पसंद किया जाता है। अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड जीतने में भी भारतीय फिल्में अपना जलवा दिखाती रही हैं। एक बार फिर भारतीय फिल्मों ने यूके एशियन फिल्म फेस्टिवल (UK Asian Film Festival) में नाम कमाया है। झारखंड के तीन लोगों पर केंद्रित फिल्म राहगीर ने यूके एशियन फिल्म फेस्टिवल में कमाल कर दिया है। इस फिल्म ने दो अवार्ड्स अपने नाम किये हैं। फिल्म को मशहूर निर्देशक गौतम घोष (Gautam Ghosh) ने डायरेक्ट किया है।

इस बात की जानकारी खुद फिल्म की अभिनेत्री तिलोतमा शोम (Tillotama Shome) ने ट्वीट कर के दी ।

1999 में शुरू हुआ था यूके एशियन फिल्म फेस्टिवल

एशियन फिल्मों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने और उनके काम को सराहने के लिए वर्ष 1999 से यूके एशियन फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत की गई थी। तब से लगातार इस मंच के जरिए फिल्मों, कलाकारों को उनके योगदान के लिए अवॉर्ड देकर सराहा और सम्मानित किया जाता है। इस साल लंदन में 26 मई से 6 जून तक चले यूके एशियन फिल्म फेस्टिवल में 3 भारतीयों को अवॉर्ड मिले हैं।

तिलोत्तमा शोम को मिला बेस्ट एक्टर का अवार्ड

झारखंड के परिवेश को दिखाती फिल्म राहगीर को कुल दो अवॉर्ड मिले हैं। इस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने वाली अभिनेत्री तिलोत्तमा शोमको बेस्ट एक्टर अवॉर्ड से नवाजा गया है। तिलोत्तमा शोम को इससे पहले फिल्म सर के लिए फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड क्रिटिक्स मिला था। समाजिक तानाबाना दिखाने वाली फिल्मों में गंभीर किरदारों के लिए तिलोत्तमा शोम को जाना जाता है।

गौतम घोष को बेस्ट डायरेक्टर अवॉर्ड

इस फिल्म (राहगीर) को डायरेक्ट करने वाले मशहूर फिल्म निर्देशक गौतम घोष (Gautam Ghosh) को बेस्ट डायरेक्टर अवॉर्ड से नवाजा गया है। गौतम घोष बंगाली, हिंदी समेत कई भाषाओं में फिल्में बना चुके हैं। वह इकलौते भारतीय हैं जिन्हें 1997 में इटली का विट्टोरिओ डी सिका अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार गौतम घोष की फिल्मों को अब तक 14 नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिल चुके हैं।

बेस्ट स्क्रिप्ट राइटर का खिताब सोनल सहगल को

फिल्म अभिनेत्री सोनल सहगल को यूके एशियन फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट स्क्रिप्ट राइटर का अवॉर्ड दिया गया है। सोनल को अक्टूबर 2020 में आई साइंस फिक्शन थ्रिलर फिल्म मैनी के लिए यह अवॉर्ड मिला है। सोनल फिल्म गजनी, आशाएं और मंटोस्तान जैसी लोकप्रिय फिल्मों में अभिनय कर चुकी हैं। इससे पहले उन्होंने टीवी धारावाहिक कसौटी जिंदगी के, सारा आकाश और जस्सी जैसा कोई नहीं, जैसे शो में काम किया है।