Happy Birthday Shilpa Shetty : भरतनाट्यम के साथ-साथ कराटे में Black Belt भी रह चुकी हैं

Share It

अपनी पतली कमर से यूपी बिहार लूटने आई बॉलीवुड की शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shett) आज 46 साल की हो गई है। शिल्पा एक भारतीय अभिनेत्री होने के साथ-साथ एक बहुत अच्छी फिटनेस (Fitness) गुरु भी है। इन्होंने भारतीय हिंदी फिल्मों में कई बेहतरीन अदाकारी दर्शकों के बीच प्रस्तुत की है। आपको बता दें अभी फ़िलहाल शिल्पा शेट्टी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की टीम राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की सह-मालकिन हैं।

आज इनके 46 वें जन्मदिन पर इनके जीवन से जुड़ी कुछ बातों को जानते हैं:

शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shett) का जन्म 8 जून 1975 को मैंगलोर, कर्नाटक में हुआ था। इनकी एक छोटी बहन है जिनका नाम शमिता शेट्टी है जोकि एक अभिनेत्री हैं।

शिल्‍पा ने मुंबई में चेंबूर के एंथनी गर्ल्‍स हाईस्‍कूल से पढ़ाई पूरी की और फिर पोद्दार कॉलेज से पढ़ाई की।

शिल्पा सिर्फ पढाई में ही नहीं बल्कि नृत्य और खेल में भी अव्वल थीं। और शिल्‍पा एक प्रशिक्षित भरतनाट्यम नृत्‍यांगना हैं। अपने स्‍कूली दिनों में वो वॉलीबॉल टीम की कैप्‍टन भी रह चुकी हैं।

शिल्पा ने अपने करियर की शुरुआत बतौर Co-Actress फिल्म ‘बाजीगर’ से की थी। इस फिल्म में वो काजोल की बहन की भूमिका में नजर आयीं थीं।

1994 में आई फिल्‍म आग में शिल्‍पा को पहली मुख्‍य भूमिका मिली। शिल्पा अभी तक हिंदी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ में कई फिल्में कर चुकी हैं।

उन्होंने हिंदी सिनेमा में कई बेहतरीन फ़िल्में कीं जिसमे अपने, मैं खिलाडी तू अनाडी, बाजीगर, धड़कन, गर्व, इंसाफ, इंडियन, कर्ज, रिश्ते, लाइफ इन अ मेट्रो, जैसी कई बेहतरीन फिल्में शामिल है।

शिल्पा शेट्टी को लोग उनकी फिल्मों के साथ-साथ उनके फिटनेस के लिए भी जानते हैं। बहुत कम लोगों को पता है शिल्पा को ड्राइव करने से बहुत डर लगता है इसीलिए वह अब हमेशा अपने साथ एक ड्राइवर रखती हैं।

शिल्पा फिटनेस गुरु होने के साथ-साथ ‘कराटे’ में ब्लैक बेल्ट भी रह चुकी हैं।

शिल्पा की पहली फिल्म के तौर पर लोग बाजीगर को जानते हैं लेकिन उन्होंने अपनी पहली फिल्म ‘गाता रहे मेरा दिल’ साइन की थी जो किन्हीं कारणों से बन नहीं पाई।

उन्होंने ने अपने और अक्षय कुमार के बारे में अफेयर की खबरें छापने के लिए 90 के दशक में एक मैगजीन के खिलाफ केस किया था।

साल 1998 में आई फिल्म ‘परदेसी बाबू’ के लिए शिल्पा को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का ‘जी बॉलीवुड गोल्ड अवार्ड’ भी मिला था।

अपनी नेटिव भाषा ‘तुलु’ के साथ साथ शिल्पा हिंदी, इंग्लिश, कन्नड़, मराठी, गुजराती, तमिल , तेलुगु और उर्दू भी बोलती हैं। शिल्पा बिग ब्रदर शो की विजेता भी रह चुकी है।

शिल्पा शेट्टी की शादी व्यवसायी राज कुंद्रा के साथ सम्पन्न हुई है। उनके एक बेटा और एक बेटी भी है।