Happy Birthday Ranveer Singh : ये वो रंग है जो हर बेरंग को रंगीन बनाने का हुनर रखते हैं

Share It

Ranveer Singh बॉलीवुड के उन एक्टर्स में से हैं जो हर तरीके के किरदार में खुद को ढाल सकते हैं। भले ही रणवीर को अपने फिल्मी करियर की शुरूआत किये हुए एक दशक ही हुआ है, लेकिन रणवीर (Ranveer Singh) की पहचान एक स्थापित कलाकार के रूप में होने लगी हैं। बाजीराव-मस्तानी और पद्मावत रणवीर की ऐसी ऐतिहासिक फिल्मों में से है जिसे अपने जहन से निकलना काफी मुश्किल होगा। आज, 6 जुलाई को बॉलीवुड के बाजिराव 36 साल के हो गए।

आइये जानते हैं Ranveer के जीवन की कुछ कड़ियों को:

रणवीर का जन्‍म 6 जुलाई 1985 को मुंबई में हुआ था।

उनके पिता का नाम जगजीत सिंह भवनानी (Jagjit Singh Bhawnanai) और मां का नाम अंजू भवनानी (Anju Bhawnani) है। उनकी एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम रीतिका भवनानी है।

रणवीर सिंह की पढ़ाई एच आर. कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्‍स, मुंबई से हुई है। इसके साथ उन्‍होंने अमेरिका की इंडियाना विश्‍वविद्यालय, से कला में स्‍नातक की डिग्री भी प्राप्‍त की है।

अमेरिका से मुंबई लौटने के बाद उन्‍होंने कुछ सालों तक एडवरटाईजिंग में कॉपीराइटर के तौर पर काम किया।

उसके बाद उन्‍हें जनवरी 2010 में Yash Raj Films के बैनर तले बनी फिल्‍म ‘बैंड बाजा बारात‘ में ऑडिशन देने का मौका मिला। जिसमें उन्‍हें लीड रोल ऑफर किया गया।

1 दशक के अपने फिल्मी करियर में Ranveer ने अपने फैंस को कई बड़ी ब्लॉकबस्टर फ़िल्में दी है। जिसमें ‘बैंड बाजा बारात’, ‘गोलियों की रासलीला रामलीला’, ‘किल दिल’, ‘पद्मावत’, ‘गली बॉय’ और ‘बाजी राव मस्‍तानी’ फ़िल्में शामिल है।

रणवीर साल 2012 में आई अपनी फिल्‍म गोलियों की रासलीला रामलीला की शूटिंग के दौरान दीपिका को अपना दिल दे बैठे थे। 6 साल की लंबी प्रेम कहानी के दौरान दोनों ने कई बार एक दूसरे से खुल कर प्‍यार का इजहार किया था।

बहुद लम्बे समय तक चले अपने और दीपिका पादुकोण (Deepika Padukon) के बीच चले रिलेशनशिप के बाद दोनों ने साल 2018 में इटली के लेक कोम्‍बो में दोनों ने शादी कर ली।

अवार्ड की बात करें तो Ranveer को अब तक 2 फिल्मफेयर अवार्ड मिल चुके है, जिनमे ‘बैंड बाजा बारात’ के लिये बेस्ट मेल डेब्यू अवार्ड और बाजीराव मस्तानी के लिये बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला था।

रणवीर की आने वाली फिल्मों में फ़िलहाल फिल्म ’83’ है। जिसमे वह कपिल देव की भूमिका निभाते हुए नज़र आयेंगे।