Happy Birthday Carry Minati : गलियों में इतनी खतरनाक क्रिएटिविटी इनसे बेहतर कोई नहीं कर सकता

Share It

आजकल लॉकडाउन के समय लोग अपना ज्यादातर समय यूट्यूब पर वीडियो देखकर बिताना पसंद करते हैं। इसी लॉकडाउन में कईयों ने अपना खुद का यूट्यूब चैनल भी शुरू किया। पिछले साल के लॉकडाउन में एक यूट्यूबर द्वारा चीन की टिक टॉक ऐप पर वीडियो बनाने वाले एक शख्स के वीडियोज का रोस्टिंग वीडियो (Roasting Video) अपने यूट्यूब चैनल पर डाला। जिसके बाद सोशल मीडिया पर धड़ल्ले से यूट्यूब वॉर्सेस टिक टॉक (YouTube Vs TikTok) काफी ट्रेंड करने लगा। वह यूट्यूबर थे Ajay Nagar। शायद आपने अभी भी नहीं पहचाना होगा? Carry Minati को तो सब पहचानते हैं। जी हां Carry Minati  का नाम अजय नागर (Ajay Nagar) है। अजय भारत के सबसे बड़े यूट्यूबर में से एक हैं। या यूं कह सकते हैं की Carry Minati ने हीं भारत में रोस्टिंग वीडियो का कल्चर लाया था। इनसे पहले भी भारत में रोस्टिंग वीडियो बनते होंगे। लेकिन इनकी रोस्टिंग वीडियोज के फैन इंडिया के साथ-साथ बाहरी देशों में भी है। Carry आज 22 साल के हो गए हैं।

तो आइए जानते हैं भारत के सबसे बड़े यूट्यूबर Carry Minati के बारे में:

Carry का जन्म 22 जून 1999 को हरियाणा में हुआ था।

Carry Minati का एक भाई भी है, जिसका नाम Yash है। Yash म्यूजिक प्रोडक्शन मैं काम करते हैं साथ ही गिटार भी बजाते हैं।

इन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल से की। लेकिन शुरू से ही अजय पढ़ाई में मन नहीं लगा पाते थे।

एक भारतीय Youtuber बनना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन भारत का सबसे बड़ा युटयुबर बनना यह बड़ी बात है। Ajay शुरू से ही कुछ हटकर करना चाहते थे। पढ़ाई में मन ना लगने की वजह से उन्होंने साल 2016 में पढ़ाई छोड़ दी और अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया।

10 साल की उम्र से ही गेमिंग का शौक रखने वाले अजय दिनभर यूट्यूब में बिजी रहते थे। जब उन्होंने अपना पढ़ाई छोड़ा तो उन्होंने अपना पहला यूट्यूब चैनल भी गेमिंग चैनल के रूप में शुरू किया।

इन्होंने अपना सबसे पहला यूट्यूब चैनल ‘Stealthfearzz’ बनाया।  इस चैनल पर फुटबॉल खेल से सम्बंधित tricks और tutorial के वीडियो अपलोड करने लगे। लेकिन  ये चैनल ज़्यादा पॉपुलर नहीं हो पाया।

Carry ने अपने गेमिंग स्किल को लोगों के सामने लाने के लिए एक गेमिंग चैनल स्टार्ट कर दिया और उसका नाम रखा ‘Addicted’। Carry अपने इस चैनल पर अपने गेमप्ले का वीडियो डालते थे। लेकिन इस चैनल पर लोगों को उनके गेम प्ले के वीडियो से ज्यादा बैकग्राउंड से उनके द्वारा किए जाने वाले मिमिक्री का अंदाज ज्यादा मजेदार लगता था।

वे सनी देओल और रितिक रोशन जैसे बड़े स्टार्स की मिमिक्री करने के साथ-साथ गेम खेलते थे। लोगों को उनकी मिमिक्री तो पसंद आती थी लेकिन चैनल ऊपर नहीं उठ पा रहा था।

और इसी के बाद जन्म हुआ भारत के भविष्य के सबसे बड़े यूट्यूबर का। अजय ने अपने चैनल Addicted का नाम बदलकर Carry Deol रख दिया। और फिर इन्होंने मिमिक्री के साथ रोस्टिंग का अपना सफर शुरू कर दिया।

Carry का यूट्यूब channel बढ़िया चलने लगा। लेकिन उनकी एक रोस्टिंग वीडियो ने उन्हें पापुलैरिटी दिलाई। BB ki vines पर की गई रोस्टिंग वीडियो ने Carry को अचानक पॉपूलर बना दिया। यूट्यूबर Bhuvan Bam का Channel BB ki vines उस समय भी काफी पॉपुलर थी। इस रोस्टिंग वीडियो ने अजय को रातो रात काफी पॉपुलर बना दिया।

और इसी के बाद अजय ने इस चैनल का नाम Carry Minati रख दिया।

आज के समय में Carry Minati इंडिया के सबसे बड़े पॉपुलर रोस्टर है। उनकी पापुलैरिटी दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है।

साल 2020 में Carry का नाम एक विवाद के साथ जुड़ा। और इस विवाद ने उन्हें देश का सबसे बड़ा युटयुबर बना दिया। Carry ने Youtube vs Tik Tok पर एक रोस्टिंग वीडियो अपने यूट्यूब चैनल Carry Minati पर अपलोड की थी। इस वीडियो में उन्होंने Tik Tok स्टार Aamir Siddiqui को रोस्ट किया था। इनकी ये वीडियो इंटरनेट पर ऐसे फैला जैसे जंगल में आग।

2019 के Time Magazine द्वारा Next Generation Leaders 2019 में Ajay को सूची में 10वें स्थान पर रखा गया था। यह लिस्ट उन 10 युवाओं की वार्षिक सूची है जो Innovative Carrier का निर्माण करते हैं।

आज के समय में अजय नागर का 2 चैनल है। एक CarryMinati और दूसरा Carryislive। अजय कि पहले चैनल यानी CarryMinati पर आज के समय में 30.7M  सब्सक्राइब है और वही उनके दूसरे यूट्यूब चैनल यानी Carryislive पर 9.28M सब्सक्राइबर हैं।