UPSC Result: यूपीएससी परीक्षा में बिहारियों का जलवा, मजदूर के बेटे ने मारी बाजी, देखिए रिजल्ट

Share It

PATNA : यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा (CSE) का फाइनल रिजल्ट आज घोषित कर दिया गया. उत्तर प्रदेश की श्रुति शर्मा जहां UPSC टॉपर रहीं वहीं बिहार के भी कई अभ्यर्थियों ने परीक्षा में सफलता हासिल की. पूर्वी चंपारण जिले के मोतिहारी के रहने वाले शुभंकर प्रत्यूष पाठक ने UPSC में 11वां रैंक हासिल किया है. इनके अलावा 16वीं रैंक वाली अंशु प्रिया भी बिहार की हैं. 23वां स्थान प्राप्त करने वाले आशीष भी बिहार के रहने वाले हैं.

आपको बता दें कि सिविल सेवा परीक्षा (UPSC CSE) में बिहार के कई अभ्‍यर्थियों ने सफलता हासिल की है. मोतिहारी के पताही प्रखंड स्थित नारायणपुर गांव निवासी शुभंकर प्रत्यूष पाठक को 11वां रैंक मिली है. उनके पिता आरके पाठक भारत सरकार में तकनीकी विकास बोर्ड में सचिव हैं. उन्‍होंने IIT धनबाद से B.Tech किया है.

शुभंकर के बाद 16वीं रैंक वाली अंशु प्रिया भी बिहार की हैं. पटना के बिस्कोमान कॉलोनी के निवासी हरेंद्र सिंह के बेटे आशीष ने परीक्षा में 23वां स्थान प्राप्त किया है. हरेंद्र सिंह शेखपुरा जिले के बरबीघा में प्राइवेट ITI कॉलेज का संचालन करते हैं. कटिहार जिले के अमन अग्रवाल को 88वां रैंक मिला हैं. उनके पिता दुर्गा लाल अग्रवाल कटिहार के राज हाता के रहने वाले हैं.

UPSC CSE में मुजफ्फरपुर के दो युवकों ने परचम लहराया है. दोनों जिले के मीनापुर प्रखंड के हैं. प्रखंड के अभिनव ने 146वां रैंक हासिल किया है. मारवाड़ी हाई स्कूल के शिक्षक उमेश्वर सिंह के पुत्र अभिनव ने IIT रूड़की से B.Tech की डिग्री ली है. 272वां रैंक हासिल करने वाले विद्यासागर भी बिहार के निवासी हैं.

मुजफ्फरपुर के मीनापुर प्रखंड के मुकसुदपुर के रहने वाले विशाल कुमार को 484वां रैंक मिला है. विशाल कुमार के मजदूर पिता बिकाऊ प्रसाद की मौत के बाद परिवार कर्ज में डूब गया था. मैट्रिक की परीक्षा में जिला टॉपर रहे, फिर पूर्व डीजीपी अभयानंद की सानिध्य में पढ़ाई की और IIT कानपुर में केमिकल इंजीनियरिंग में B.Tech करने के बाद एक कोचिंग संस्थान पढ़ाने लगे.

इन सभी सफल कैंडिडेट्स के घर में इस वक़्त जश्न का माहौल है. सभी ने कड़ी मेहनत और लगन से अपने लक्ष्य को हासिल किया है. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी, वे अपने नतीजे यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर चेक कर सकते हैं.

यूपीएससी सीएसई परीक्षा में पहले स्थान पर श्रुति शर्मा के बाद दूसरे नंबर पर अंकिता अग्रवाल आई हैं. इसके बाद, गामिनी सिंगला को तीसरी रैंक मिली है. चौथे नंबर पर ऐश्वर्या वर्मा रहीं. पांचवीं रैंक उत्कर्ष द्विवेदी को मिली है. यक्श चौधरी छठे नंबर पर रहे. आठवीं रैंक इशिता राठी, नौवीं रैंक प्रीतम कुमार और दसवीं रैंक हरकीरत सिंह रंधावा को हासिल हुई है.

आपको बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से जारी रिजल्ट के मुताबिक, 685 कैंडिडेट्स ने परीक्षा पास की है. इनमें से 180 IAS, 37 IFS और 200 IPS के लिए पास हुए हैं. सिविल सेवा परीक्षा पास करने वाले कैंडिडेट्स का सिलेक्शन यूपीएससी की ओर से आयोजित तीन राउंड- प्रीलिम्स परीक्षा, मेन्स परीक्षा और इंटरव्यू राउंड में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया गया है.

टॉपर्स लिस्ट :

UPSC 2021

UPSC परीक्षा का फाइनल रिजल्ट देखने के लिए आप इन Steps को फॉलो कर सकते हैं.

  • उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट- upsc.gov.in पर क्लिक करें.
  • होम पेज पर मौजूद यूपीएससी सीएसई फाइनल रिजल्ट 2021 लिंक पर क्लिक करें.
  • पीडीएफ पैटर्न में अंतिम परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा.
  • परिणाम और रोल नंबर की जांच करें और पेज डाउनलोड करें.
  • आगे की जरूरत के लिए एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें.

ये हैं आधिकारिक वेबसाइट : upsconline.nic.in और upsc.gov.in

परीक्षा में पास हुए सभी उम्मीदवारों की लिस्ट देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : upsc.gov.in/sites/default/files/FR-CSM-21-engl-300522.pdf?ref=inbound_article