NEET UG परीक्षा में हुए 4 बड़े बदलाव, ऑनलाइन अप्लाई करते समय बरतें ये सावधानियां

Share It

DESK : AIIMS, JIPMER समेत देश के सभी मेडिकल, डेंटल, आयुष व चुनिंदा बीएससी नर्सिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित परीक्षा नीट यूजी (NEET UG) 2022 के आवेदन के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इन्फॉर्मेशन बुलेटिन जारी कर दिया है. आवेदन प्रक्रिया जारी है. स्टूडेंट्स 6 मई रात 11:50 बजे तक आवेदन कर सकते है. परीक्षा 17 जुलाई को होगी.

इस बार नीट के स्कोर पर नर्सिंग में भी एडमिशन होगा. एलन कैरियर इंस्टीट्यूट के कैरियर काउंसेलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि नीट यूजी 2022 के तहत एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष कोर्स व बीएससी नर्सिंग कोर्स होंगे. आवेदन के दौरान स्टूडेंट को चार चयनित परीक्षा केंद्रों को प्राथमिकता के आधार पर भरना होगा, इसलिए टेस्ट सेंटर भरते समय सावधानी रखें इसी प्रकार आवेदन भरते समय माध्यम के चयन में भी सावधानी रखनी होगी.

हिंदी और अंग्रेजी भाषा के साथ-साथ 11 क्षेत्रीय भाषाओं में भी यह परीक्षा होगी. स्टूडेंट्स को क्षेत्रीय भाषा के अनुसार क्षेत्रीय परीक्षा केंद्र चयनित करने होंगे. अंग्रेजी माध्यम भरने पर स्टूडेंट्स को पेपर सिर्फ अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध होगा. हिंदी माध्यम भरने पर पेपर हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यम में मिलेगा उर्दू माध्यम से भरने पर टेस्ट पेपर उर्दू के साथ-साथ अंग्रेजी माध्यम में दिया जायेगा.

जो स्टूडेंट्स 2022 में 12वीं कक्षा की परीक्षा दे रहे हैं उन्हें कोड-01 भरना होगा. एक पासपोर्ट साइज तथा एक पोस्टकार्ड साइज कलर फोटो व्हाइट बैक ग्राउंड में एक जनवरी 2022 के बाद खिंचवाए गये हो. स्टूडेंट्स को फोटो अपने नाम एवं तारीख के साथ खिंचवानी होगी. फोटो संभालकर कर भी रखनी होगी. ब्लैक पैन से व्हाइट पेपर पर सिग्नेचर करने हैं. सिग्नेचर की जगह कैपिटल लैटर में नाम लिखना स्वीकार्य नहीं होगा. आवेदन भरते समय बाएं व दाए, दोनों हाथ के अंगूठे का इम्प्रेशन जेपीइजी फॉमेंट में अपलोड करना होगा. सेंटर अलॉटमेंट प्रक्रिया पूर्णतया कंप्यूटराइज्ड है. इसलिए फॉर्म भरने में जल्दबाजी नहीं करें.

मेडिकल सीटों के 15 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटे और डीम्ड यूनिवर्सिटी केंद्रीय विश्वविद्यालयों की सीटों पर और राज्य की 85 प्रतिशत सरकारी सीटों एवं राज्य की सभी निजी सीटों पर एडमिशन होगा. नीट का स्कोर नर्सिंग के एडमिशन में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.