JPSC : झारखंड लोक सेवा आयोग की मेरिट सूची रद्द, इतने दिनों के अंदर जारी होगा नया मेरिट लिस्ट

Share It

झारखंड हाईकोर्ट ने 6वीं JPSC सिविल सेवा परीक्षा मेरिट लिस्ट को रद्द करने का आदेश दिया है। साथ ही कोर्ट ने झारखंड लोक सेवा आयोग को 8 हफ्तों के भीतर नई मेरिट लिस्ट जारी करने के लिए कहा है। अदालत ने राज्य सरकार को मेरिट सूची में गलती के लिए जिम्मेदार अधिकारियों की पहचान करने और उनके खिलाफ कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया है।

अब नई मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी जिसके बाद सरकार इस मेरिट लिस्ट के अनुसार सभी सफल उम्मीदवारों का नया कैडर आवंटन करेगी। यह अहम फैसला झारखंड उच्च न्यायालय के न्यायाधीश जस्टिस संजय कुमार द्विवेदी की पीठ ने दिया है। पीठ जेपीएससी यानी झारखंड लोक सेवा आयोग की छठवीं लोक सेवा प्रतियोगिता परीक्षा की मेरिट सूची को चुनौती दी जाने के मामले में सुनवाई कर रहा था। पीठ ने 11 फरवरी, 2021 को सुनवाई पूरी होने के बाद के मामले में फैसला सुरक्षित रख लिया था। 

जस्टिस एसके द्विवेदी की अदालत में 6वीं जेपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को लेकर 16 मामलों की सुनवाई हो रही थी। एकल पीठ सभी याचिकाओं को चार श्रेणियों में बांट कर सुनवाई कर रहा था। मामले की सुनवाई के दौरान प्रार्थियों के अधिवक्ताओं ने जेपीएससी की ओर से जारी किये गये अंतिम परिणाम में कई खामियां बताई थीं। हालांकि, जेपीएससी के अधिवक्ता ने पूरी प्रक्रिया को नियम संगत बताया था।