Shashi Tharoor द्वारा इस्तेमाल किये गए इस शब्द को पढ़ने में इंसान हो जाये पागल, अर्थ जानना तो दूर की बात

Share It

कोविड-19 को लेकर ऐसी दवाएं आ रही हैं, जिनका नाम लेना भी मुश्किल है। और इसपे कई बार मिम्स भी बनें हैं तो कभी मजाक भी। ठीक ऐसे है मुश्किल अंग्रेजी शब्दों के उपयोग करने में माहिर हैं कांग्रेस के चर्चित नेता शशि थरूर(Shashi Tharoor) । इस वक़्त भी वो अपने इन्ही कठिन अंग्रेजी शब्दों को लेकर सोशल मीडिया पे चर्चा का विषय बने हुए हैं।

दरअसल ट्विटर (Twitter) पे शशि थरूर और टीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष के टी रामाराव (T Ramrao) अपने ही मजाकिया अंदाज में एक दूसरे से मस्ती भरी बातें कर रहें थे तभी रामाराव ने कहा कि कोविड-19 को लेकर ऐसी दवाएं आ रही हैं, जिनका नाम लेना भी मुश्किल है। उन्होंने मजाक करते हुए कहा कि शायद इसमें शशि थरूर का हाथ है। इसके जवाब में थरूर ने ‘फ्लॉक्सिनोसिनीहिलिपिलिफिकेशन’ (floccinaucinihilipilification) शब्द का इस्तेमाल किया।

फिर क्या था इनके इस ट्वीट के बाद तो डिक्सनरी के सारे पन्ने खुलने लगे, गूगल बाबा को भी याद किया जानें लगा। इसी क्रम में हमने भी थोड़ी डिक्सनरी के पन्ने खोले जिसमे इसका मतलब समझ आया।

ऑक्सफोर्ड शब्दकोश के अनुसार इस शब्द का अर्थ है, किसी चीज को बेकार मानने की आदत। थरूर द्वारा इस्तेमाल किए गए इस शब्द में 29 अक्षर हैं। कैंब्रिज डिक्शनरी के हिसाब से यह सबसे लंबा गैर-तकनीकी शब्द है। 18 वीं शताब्दी में यह शब्द खोजा गया था। शब्द लैटिन के चार उप- सर्ग को जोड़कर बनाया गया, जिसका मतलब है कुछ नहीं (नथिंग)।