CBSE के छात्रों को अब घर बैठे आसानी से मिलेंगे डुप्लीकेट एकेडमिक डॉकुमेंट

Share It

अक्सर ऐसा होता है की ओरिजिनल डॉक्यूमेंट इधर उधर हो जाने के कारण हमें अपने डुप्लीकेट एकेडमिक डॉकुमेंट की जरुरत पड़ती है। जिसे निकालने में पहले थोड़ी परेशानी होती थी। लेकिन अब इसके लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10, 12 के छात्रों को बड़ी राहत दी है।

दरअसल अब जो छात्र अपना कक्षा 10, 12 के डुप्लीकेट एकेडमिक डॉकुमेंट पाना चाहते हैं, वो CBSE के पोर्टल https://cbseit.in/cbse/web/dads/home.aspx से निर्धारित शुंल्क देकर ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

सीबीएसई ने बताया कि ऑनलाइन डुप्लीकेट प्रमाणपत्र पाने के लिए अभ्यर्थियों को अपने घर से ही की वेबसाइट www.cbse.nic.in पर लॉगइन करना होगा। मेन वेबसाइट पर डुप्लीकेट एकेडमिक डॉकुमेंट सिस्टम (DADS) (https://cbseit.in/cbse/web/dads/home.aspx ) के लिंक पर जाकर आवेदन करना होगा।

पहले छात्रों को सीबीएसई के रिजनल ऑफिस में जाकर आवेदन देना होता था। लेकिन अब इनहाउस पोर्टल विकसित करने से छात्रों को काफी ज्यादा आसानी होगी। छात्रों को अब सीबीएसई से डिजिटल और प्रिंटेड दोनो तरह की कॉपी मिल सकेंगी। इस पोर्टल के जरिए छात्र माइग्रेश सर्टिफिकेट, पासिंग सर्टिफिकेट आदि प्राप्त कर सकेंगे।