Bihar School Reopen : सरस्वती के आंगन में चहकने लगी खुशियां

Share It

बिहार राज्य में आज से ग्यारहवीं-बारहवीं के सभी स्कूल, सभी डिग्री कालेज, सभी सरकारी व निजी विश्वविद्यालय और तकनीकी शिक्षण संस्थान कुल छात्र संख्या की 50 फीसदी उपस्थिति के साथ आज से खुल जायेंगे

98 दिनों के बाद शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षण कार्य आरंभ होंगे और इसी के साथ कैंपस में चहल-पहल लौटेगी, जबकि पहली से दसवीं कक्षा के सरकारी एवं निजी विद्यालय अगस्त में खोले जाएंगे।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने समीक्षा के क्रम में सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों व विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को निर्देश दिया कि विद्यार्थियों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। इसमें कोई चूक की गुंजाइश नहीं होनी चाहिए। कोरोना प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन जरूरी है।

सभी कक्षाओं में पहलें दिन पचास फीसद विद्यार्थियों की उपस्थिति रहेगी और उनके बैठक के लिए कक्षाओं में छह फीट की दूरी सुनिश्चित होगी। रोटेशन के तहत बाकी 50 फीसद विद्यार्थी अगले दिन आएंगे। अधिक नामांकन वाले शिक्षण संस्थान दो पाली में कक्षाएं संचालित करेंगे। सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए कैंपस में प्रवेश के लिए मास्क जरूरी किया गया है।