Bihar : 42 हजार शिक्षकों के लिए खुशखबरी, ईद से पहले मिलेगा वेतन, DEO और DPO को निर्देश जारी

Share It

PATNA : बिहार (Bihar) में नवनियुक्त 42 हजार शिक्षकों (teachers) के लिए एक बड़ी खुशखबरी (good news) है. नियुक्ति मिलने के बाद से वेतन का इंतजार कर रहे करीब 42 हजार शिक्षकों को ईद से पहले वेतन (salary) देने की तैयारी की जा रही है. सरकार ने नवचयनित शिक्षकों के वेतन भुगतान के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी (DEO) और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (DPO) आदेश जारी किया है.

शिक्षा विभाग (education department) में प्राथमिक शिक्षा के निदेशक रवि प्रकाश ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों (DEO) और जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (DPO) को शिक्षक नियोजन 2019-20 के चयनित अभ्यर्थियों के वेतन भुगतान (pay) के संबंध में पत्र लिखा के में है. हालांकि, वेतन उन शिक्षकों को ही मिलेगा जिनके प्रमाण पत्रों (certificates) का सत्यापन (verification) हो चुका है.

शिक्षा विभाग ने फरवरी में करीब 41 हजार शिक्षकों का चयन किया था. इनके प्रमाण पत्रों का सत्यापन की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है. 18 अप्रैल को करीब 900 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र मिला है, इन शिक्षकों को कार्यभार ग्रहण करने के लिए 30 दिनों का समय मिला है.

आपको बता दें कि बिहार में छठे चरण में 90762 पदों में से लगभग 42000 शिक्षकों का चयन हुआ है. उन्हें नियुक्ति पत्र देकर जॉइन भी कराया जा चुका है. राज्य सरकार ने अनुमानित तिथि से पहले इन्हें नियुक्ति पत्र प्रदान किया था. पहली बार नियुक्ति पत्र 23 फरवरी 2022 को दिया गया और इसके बाद विशेष काउंसिलिंग कर चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र 18 अप्रैल को दिया गया.

जानकारी है कि जो शिक्षक जॉइन कर चुके हैं, उन्हें स्टेट बैंक में अपने अकाउंट और अन्य संबंधित जानकारी अपने स्कूल के माध्यम से नियोजन इकाई को उपलब्ध करानी है जिससे वेतन भुगतान किया जा सके.