Ram Navami पर इस तरह कर सकते हैं महावीर मंदिर में दर्शन, कल पूरे दिन बदली रहेगी ट्रैफिक व्यवस्था, देखिये Patna का रूटचार्ट

Share It

PATNA : कल यानी रविवार को देश भर में रामनवमी (Ram Navami) का त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाने की तैयारी है. इधर बिहार की राजधानी पटना स्थित महावीर मंदिर (Mahavir Mandir Patna) में भी कल भव्य आयोजन किया जाना है. इसके लिए प्रशासनिक व्यवस्था पूरी तरह से टाइट रखी गई है. इसके अलावा कल के आयोजन को देखते हुए ट्रैफिक सिस्टम (Traffic Route) में भी बदलाव किया गया है. पटना में 9 अप्रैल की सुबह 8 बजे से लेकर 10 अप्रैल की रात 11 बजे तक नई व्यवस्था बनाई गई है.

आपको बता दें कि पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर में रामनवमी (Ram Navami) के दिन होने वाले भव्य आयोजन के मद्देनजर डाक बंगला और आर ब्लॉक के साथ अन्य मार्गों पर व्यवस्था में बदलाव किया गया है. नई व्यवस्था में आकस्मिक सेवा की गाड़ियों को छोड़ कोई भी वाहन प्रतिबंधित मार्ग से नहीं जाएगी. मंदिर जाने वाले श्रद्धालु को लेकर भी व्यवस्था बनाई है. इसके तहत प्रसाद से लेकर दर्शन तक के लिए पूरा बदलाव किया गया है.

आज और कल अगर आपको घर से बाहर निकलना है तो पहले आप पटना की नई ट्रैफिक व्यवस्था को अच्छे से जान लीजिये ताकि आपको किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़ा. वहीं महावीर मंदिर में दर्शन करने जाने के लिए भी आपको नया रूट चार्ट अच्छे से समझना होगा.

प्रसाद लेकर महावीर मंदिर जाने वाले दर्शनार्थी वीर कुंवर सिंह पार्क के पश्चिमी गेट (आर ब्लॉक के निकट) से प्रवेश कर कतारबद्ध तरीके से वीर कुंवर सिंह पार्क, जी.पी.ओ गोलंबर होते हुए महावीर मंदिर तक पहुंच सकेंगे. दर्शन के बाद श्रद्धालु डाक बंगला रोड की तरफ से निकलेंगे. प्रसाद लेकर जाने वाले दर्शनार्थियों के वाहनों की पार्किंग व्यवस्था वीरचन्द पटेल पथ स्थित मिलर हाई स्कूल के मैदान और पथ परिवहन निगम कार्यालय के परिसर में होगी.

बिना प्रसाद लेकर आने वाले वैसे श्रद्धालु जो मात्र दर्शन करने के लिए आते हैं, उनके वाहन बुद्धा स्मृति पार्क स्थित मल्टी लेवल पार्किंग में खड़ी होंगी. महावीर मंदिर के निकट और पटना जंक्शन गोलंबर के पूरब वीना सिनेमा रोड से ऑटो और अन्य व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश वर्जित किया जाएगा.

पटना जंक्शन जाने वालों के लिए रूट
डाकबंगला चौराहा से पटना जंक्शन के बीच वाहनों के परिचालन पर रोक रहेगी. केवल निजी वाहन डाकबंगला से भट्टाचार्या, गांधी मैदान की तरफ जा सकेंगी. पटना जंक्शन जाने वाले यात्रियों से कहा गया है कि वह करबिगहिया की तरफ जाने वाले लोग पटना जंक्शन प्रवेश द्वार का उपयोग करें.

बुद्ध मार्ग पर रोड से फ्लाई ओवर के नीचे वाहनों का परिचालन नहीं होगा. साथ ही बुद्ध मार्ग होकर दर्शनार्थियों की कतार में लगने की इजाजत भी नहीं होगी. प्रसाद और फूल-माला की खरीद के लिए वीर कुंवर सिंह पार्क के पश्चिमी छोर पर व्यवस्था होगी.

अदालतगंज रोड में पूरब से पश्चिम यातायात व्यवस्था वन-वे रहेगा. यानी वीरचन्द पटेल पथ से अदालतगंज रोड में वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा. इस दौरान यात्रियों को पटना जंक्शन की तरफ जाना हो वे कोतवाली थाना से बुद्धमार्ग होते हुए आर.ओ.बी उपर से करबिगहिया की तरफ पटना जंक्शन तक जा सकेंगे.

10 अप्रैल की शाम यदि श्रद्धालुओं की कतार महावीर मंदिर से जी.पी.ओ गोलंबर तक हो जाती है तो इस परिस्थिति में आर. ब्लॉक चौराहा से मात्र निजी वाहनों को जी.पी.ओ गोलंबर से बाएं बुद्ध मार्ग होते हुए बुद्धा स्मृति पार्क मल्टीलेवल पार्किंग तक जाने की अनुमति होगी.