मुख्यमंत्री की खास IAS पूजा सिंघल के कई ठिकानों पर छापेमारी, बिहार-झारखंड समेत 18 जगहों पर ED का छापा

Share It

PATNA : चर्चित महिला IAS अफसर पूजा सिंघल (Pooja Singhal) बुरी तरह घिरती नजर आ रही है. झारखंड के मुख्यमंत्री (chief minister) हेमंत सोरेन की काफी करीबी माने जाने वाली महिला आईएएस अफसर पूजा सिंघल के लगभग डेढ़ दर्जन ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) की रेड पड़ी है. बिहार, झारखंड, मुंबई, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान समेत कई जगहों पर एकसाथ उद्योग एवं खनन विभाग की सचिव पूजा सिंघल के ठीकानों पर ईडी (Enforcement Directorate) की बड़ी टीम ने दस्तक दी है.

आपको बता दें कि अवैध खनन के मामले में ईडी की टीम बड़ी कार्रवाई कर रही है. शुक्रवार की सुबह से ही झारखंड में कार्यरत आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल के कई ठिकानों पर ईडी की टीम छापेमारी कर रही है. झारखंड सहित कई राज्यों में ईडी की टीम छापेमारी कर रही है. आपको बता दें कि पूजा सिंघल पर मनरेगा (MGNREGA) घोटाले में भी आरोप है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार लगभग 18 जगहों पर एक साथ छापेमारी शुरू की है. रांची में आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल के सरकारी आवास और उनके पति के आवास सहित कई जगह पर ईडी की रेड जारी है. जानकारी के अनुसार आइएएस पूजा सिंघल के पति पल्स हास्पिटल का संचालन करते हैं. पल्स हॉस्पिटल में भी छापेमारी चल रही है. व्यवसायी अमित अग्रवाल के भी कई ठिकानों पर छापेमारी हो रही है. खबर है कि ईडी की टीम दिल्ली से आई है.

jagran
IAS Pooja Singhal

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार, आईएएस पूजा के रांची के अलावा बिहार के मुजफ्फरपुर के ठिकानों पर भी ईडी छापेमारी कर रही है. रांची में पंचवटी रेसीडेंसी, ब्लॉक नंबर 9, चांदनी चौक हरिओम टावर, नई बिल्डिंग, लालपुर और पल्स हॉस्पिटल पर छापा पड़ा है. बताया जा रहा है कि केंद्रीय एजेंसी की यह कार्रवाई अवैध खनन के मामले में की जा रही है.

झारखंड के गोड्डा सीट से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद निशिकांत दुबे ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. निशिकांत ने ट्वीट कर लिखा है कि “झारखंड सरकार यानि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के नाक की बाल पूजा सिंघल जी,जिन्होंने मुख्यमंत्री,भाई,गुर्गों व दलालों को कौड़ी के भाव खान आवंटित किया ,आख़िर उनके यहाँ ED का छापा 20 जगह पर चल रहा है, यह छापा राँची,दिल्ली,राजस्थान,मुम्बई में जारी है.”

गौरतलब है कि आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल को जेएसएमडीसी के अध्यक्ष और खान सचिव दोनों पदों पर पदस्थापित किए जाने के खिलाफ झारखंड हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की गयी है. दोनों पदों पर उनकी नियुक्ति को नियम विरूद्ध बताते हुए किसी एक ही पद पर पदस्थापित करने का आग्रह हाईकोर्ट से किया गया है. इस संबंध में भूमि सुधार मंच ने जनहित याचिका दायर की है.

याचिका में कहा गया है कि पूजा सिंघल उद्योग सचिव के पद पर हैं, माइनिंग विभाग की सचिव भी हैं और जेएसएमडीसी की चेयरमैन भी हैं. याचिकाकर्ता का कहना है कि जेएसएमडीसी से पारित आदेश का अपीलीय अधिकार खनन सचिव के पास होता है. अगर दोनों ही पदों पर एक व्यक्ति पदस्थापित रहेगा तो अपील करने वालों को न्याय नहीं मिल सकेगा.