Bihar : 80 पुलिसवालों का तबादला, लॉटरी सिस्टम से अलग-अलग थानों में हुई पोस्टिंग

Share It

PATNA : बिहार (Bihar) की राजधानी पटना में लॉटरी सिस्टम से पुलिसवालों का तबादला शुरू हो गया है. राजधानी के अलग-अलग थानों में 80 पुलिस अधिकारियों की ट्रांसफर-पोस्टिंग की गई है. इस संबंध में एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने बताया कि लॉटरी के माध्यम से ट्रांसफर-पोस्टिंग में पारदर्शिता होती है और किसी भी पुलिसकर्मी को किसी तरह की कोई शिकायत नहीं रहती है.

पुलिसकर्मियों की ट्रांसफर-पोस्टिंग लॉटरी के माध्यम से होने के कारण अब कोई भी पुलिसकर्मी मनचाही पोस्टिंग की अर्जी वरीय अधिकारियों के सामने नहीं लगा सकेंगे. पहले फेज में लॉटरी के माध्यम से पटना के अलग-अलग थानों में 80 पुलिस अधिकारियों की पोस्टिंग भी की गई है. वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पटना के कई अधिकारियों की जल्द ही ट्रांसफर-पोस्टिंग की जायेगी.

ये सभी प्रक्रिया लॉटरी के माध्यम से ही की जायेगी. सूत्रों के अनुसार पटना के विभिन्न थाना क्षेत्रों में एसआइ व एएसआइ की पोस्टिंग होने वाली है. वहीं कई थानों में थानाध्यक्षों की भी पोस्टिंग होनी है. एसएसपी ने बताया कि रिक्त पदों के अनुसार थाना क्षेत्रों के नाम अलग-अलग कागज पर लिख दिये जाते हैं. इन सभी कागजों को एक बॉक्स में डाल दिया जाता है और इसके बाद पुलिसकर्मी कतार से बॉक्स से कोई एक पर्ची को उठायेंगे.

उस पर्ची में जिस थाना का नाम आयेगा, उसी थाने में उनकी पोस्टिंग की जायेगी. इससे इस बात की पारदर्शिता होगी कि किसी भी पुलिसकर्मी को मनचाहा या अर्जी पर ट्रांसफर या पोस्टिंग नहीं किया गया है. वहीं अगर किसी भी पुलिसकर्मी को लॉटरी से पोस्टिंग के बाद भी उक्त थाना में पदभार ग्रहण करने में कोई तकलीफ है तो उन्हें उसका एक उचित कारण बताना होगा.