World Youth Skills Day 2021 : विश्व युवा कौशल दिवस पर PM ने किया राष्ट्र को सम्बोधन, जानिए आज और क्या होना है खास

Share It

15 जुलाई 2021 विश्व युवा कौशल दिवस (World Youth Skills Day 2021) के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने राष्ट्र को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन मे कहा, “नई पीढ़ी के युवाओं का स्किल डवलपमेंट, एक राष्ट्रीय जरूरत है, आत्मनिर्भर भारत का बहुत बड़ा आधार है। बीते 6 वर्षों में जो आधार बना, जो नए संस्थान बने, उसकी पूरी ताकत जोड़कर हमें नए सिरे से स्किल इंडिया मिशन को गति देनी है।”

पीएम का यह संबोधन स्किल इंडिया मिशन की 6वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित किया गया। पीएम ने अपने संबोधन में जानकारी साझा करते हुए बताया कि स्किल इंडिया मिशन के अंतर्गत अब तक सवा करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। “आज ये जरूरी है कि लर्निंग आपकी अर्निंग के साथ ही रुके नहीं। आज दुनिया में स्किल्स की इतनी डिमांड है कि जो स्किल्ड होगा वही ग्रो करेगा। ये बात व्यक्तियों पर भी लागू होती है, और देश पर भी,” पीएम ने अपने संबोधन में कहा।

पीएम के संबोधन के इस अवसर पर

  • लगभग 75 नये जन शिक्षण संस्थानों की भी घोषणा की जानी है।
  • इस दौरान 75 नये स्वीकृत जेएसएस की घोषणा के साथ-साथ जेएसएस के लिए एक पोर्टल को वर्चुअल मोड में लांच किया जाना है।
  • इसके बाद जन शिक्षण संस्थानों और राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किया जाना है। बता दें कि ये जन शिक्षण संस्थान (जेएसएस) कई लाभार्थियों को न्यूनतम लागत और बुनियादी ढांचे पर व्यावसायिक कौशल प्रशिक्षण संचालित प्रदान करने में सहायता करते हैं।
  • एक पुस्तिका के विमोचन के माध्यम से मिश्रित शिक्षण पाठ्यक्रमों की घोषणा आज की जानी है। इसके बाद प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी) द्वारा 57 उद्योग नए पाठ्यक्रमों का पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा और डीजीटी शैक्षणिक सत्र 2018-20 से टॉपर्स का सम्मान किया जाना है।