Union Budget : मेट्रो के लिए सरकार देगी और पैसे, नहीं रुकेगा Patna Metro का काम

Share It

PATNA : राजधानी पटना में मेट्रो (Metro) का काम तेजी से किया जा रहा है. कुछ दिन पहले ही खबर आयी थी की मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए आवंटित राशि में कटौती की गयी है. कल आम बजट (Union Budget) में मेट्रो के लिए भी कुछ ऐलान किये गए हैं. बिहार में एकमात्र पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए अब धन की कमी आड़े नहीं आएगी. वर्ष 2022-23 के आम बजट में मेट्रो को बढ़ावा देने के लिए केंद्र द्वारा राज्यों को आर्थिक सहायता मुहैया कराने की घोषणा की गई है. इससे पटना मेट्रो के काम में तेजी आने की उम्मीद जताई जा रही है.

शहरों में बेहतर कनेक्टिविटी पर बजट में जोर दिया गया है. मेट्रो (Metro) के लिए कई प्रावधान किए गए हैं ताकि शहरों में रहनेवाली ज्यादा से ज्यादा आबादी को इसका लाभ मिल सके. पटना मेट्रो का काम भी शुरू है.बजट में मेट्रो प्रोजेक्ट के काम को तेजी से पूरा करने पर भी फोकस किया गया है. इसके लिए भारतीय परिस्थितीयों के मुताबिक नई तकनीक पर काम करने पर जोर दिया गया ताकि काम जल्द पूरा किया जा सके. शहरों में बढ़ती भीड़ के बीच आवागमन की व्यवस्था को तेज और आरामदेह रखने के लिए मेट्रो सबसे कारगर यातायात साधन के रूप में उभरा है. यही वजट है की महानगरों के आलावा अन्य शहरों में भी मेट्रो प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है.

स्टेशनों तक मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी पर जोर
रेलवे स्टेशनों तक पहुंचने के लिए मल्टी कनेक्टिविटी का लाभ भी पटना और राज्य के कुछ चुनिंदा शहरों को मिलने की उम्मीद है. आम बजट में इसके लिए मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी की बात कही गई है. मेट्रो के अलावा ट्रांसपोर्टेशन के अन्य साधनों को बेहतर किया जाएगा. सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को बढ़ावा देने के साथ इलेक्ट्रीक गाड़ियों को बढ़ावा देने की भी योजना पर केन्द्र सरकार काम कर रही है.