बिहार के हर घर तक पहुंचेगा कोरोना का दुश्मन, हुआ 121 Teeka Express का शुभारंभ

Share It

बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या में कमी आने के बाद से सरकार अब वैक्सीनेशन पर जोर दे रही है। आज से शहरों में 45 पार के लिए ‘टीका एक्सप्रेस'(Teeka Express) चलाई जाएगी। यह टीका एक्सप्रेस घर के पास जाकर 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन देगी। इस एक्सप्रेस की मदद से एक दिन में 200 लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया है। सुबह 11:30 बजे ये सारे टीका एक्सप्रेस वैक्सिनेशन के लिए रवाना हो गये हैं।

हर टीका एक्सप्रेस में एक डाटा ऑपरेटर और दो वैक्सीनेटर होंगे जो इसे संचालित करेंगे। शहरी क्षेत्र के 40 वार्ड में एक-एक टीका एक्सप्रेस, मोहल्ले के किसी विद्यालय या सामुदायिक भवन में विशेष शिविर लगाएगी। इस माइक्रो प्लान से अधिक से अधिक लोग टीका एक्सप्रेस का लाभ ले सकेंगे। पटना, दानापुर और फुलवारीशरीफ के कुल 115 वार्डों में 40 टीम के 80 वैक्सीनेटर हर दिन टीकाकरण करेंगे

इसके साथ ही आज से 38 शहरों में 121 टीका एक्सप्रेस चलाने का ऐलान कर दिया गया है। इस टीका एक्सप्रेस के माध्यम से आज से 1437 शहरी वार्ड के 88,38, 815 लोगों को वैक्सीन दी जायेगी। गाड़ियों की कमांड जिला मुख्यालय के पास होगा, जहां से इस अभियान का शुभारंभ होगा। ये टीका एक्सप्रेस 18 नगर निगम और 20 नगर परिषद के 1437 वार्डों को कवर करेगी।

सबसे खास बात यह है कि इसके लिए ऑन स्पॉट पंजीकरण होगा। इसके लिए वैक्सीन लेने वाले व्यक्ति को अपना आधार कार्ड लेकर आना होगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए केयर इंडिया की तरफ से 81 और यूनिसेफ की तरफ से 40 गाड़ियों की व्यवस्था की गई है। शहरी क्षेत्र में बने अपार्टमेंट, घर, शहरी स्लम बस्ती, सब्जी मंडी, बाजार समिति, ऑटो रिक्शा तथा बस ऑनर एसोसिएशन, स्ट्रीट वेंडर, महिला आरोग्य समिति, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूह तथा उद्योग एसोसिएशन आदि को सम्मिलित किया जाएगा।