Umang App : अब सरकारी योजनाओं से जुड़ेंगे और अधिक लोग

Share It

केंद्र और राज्य सरकार के कई योजनाओं का लोग फायदा ही नहीं उठा पाते हैं क्यूंकि उनको उन योजनाओं की जानकारी ही प्राप्त नहीं हो पती है। इसलिए अब केंद्र सरकार और राज्य सरकार के स्तर से संचालित होने वाली सभी योजनाओं का संचालन और अपडेट जानकारी अब अपने मोबाइल से ही कोई भी व्यक्ति ले सकते हैं। डीबीटी (Direct Benefit Transfer) की व्यवस्था में जितने भी जन केंद्रित योजनाएं वर्तमान में बहाल है, इन सभी योजनाओं को अब उमंग ऐप (Umang App) पर जल्दी ही उपलब्ध करवाया जायेगा। इसके साथ हीं सिटीजन केंद्रित योजनाएं भी Umang App पर मिलेंगी।

देश के स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर भारत सरकार ने अगले साल 2022 में 15 अगस्त को इसे जनता को पूरी तरह से समर्पित करने की योजना बनायी गयी है। इसके अंदर बिहार, झारखण्ड, यूपी समेत सभी राज्यों को अगले साल के मार्च तक राज्यों में चल रहे सभी योजनाओं को Umang App पर जोड़ने के लिए कहा है। भारत सरकार लगातार इसकी मॉनीटरिंग कर रहा है। सभी योजनाओं के साथ साथ डीबीटी (Direct Benefit Transfer) वाली योजनाओं को Umang App पर मुख्य रूप से जोड़ना है।

वर्तमान में बिहार में 38 योजनाएं ऐसी हैं, जो DBT के द्वारा जुड़ी हुई है। इन योजनाओं में- पेंशन, छात्रवृत्ति, साइकिल, पोशाक, फसल मुआवजा समेत कई DBT योजनाएं शामिल हैं। इनमें कुछ योजना ऐसे भी हैं जिसमें में अभी भी चेक से ही पैसे देने की व्यवस्था है। और इन सभी में भी DBT से जोड़ा जायेगा। जिससे खाता या मोबाइल नबंर से लाभान्वितों को उनके खाते में पैसे चले जायेंगे। इनके अलावा करीब एक दर्जन केंद्र की योजनाएं भी हैं। जल्द ही ये सभी योजनाएं Umang App पर आ जायेंगी, इससे लोगों को बस एप के एक क्लिक से संबंधित योजना के बारे में विस्तार से जानकारी मिल जायेगी। इस App की खासियत यह होगी की इससे डिजी लॉकर से भी जुड़ा होगा, जिससे जानकारीयों की चोरी नहीं हो सकती है।